scriptऋण माफी को लेकर होंगे सम्मेलन | Conference on Debt Waiver | Patrika News

ऋण माफी को लेकर होंगे सम्मेलन

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 17, 2019 05:21:43 pm

Submitted by:

sunil lakhera

अधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने कहा

Conference on Debt Waiver

ऋण माफी को लेकर होंगे सम्मेलन

छिंदवाड़ा. प्रदेश के किसानों को दो लाख रुपए तक के ऋण माफ करने की प्रदेश सरकार की घोषणा और उसके मैदानी क्रियान्वयन के बाद अब इसके आयोजन को तहसील स्तर तक करने की योजना बनाई जा रही है। प्रदेश में २२ तारीख के बाद इसमें पात्र पाए गए किसानों के साथ एक विशेष सम्मेलन शुरू किए जाएंगे। छिदंवाड़ा में भी तहसील मुख्यालयों पर विशेष कार्यक्रम किए जाएंगे जिसमें तहसील के पंचायत स्तर तक के किसानों को बुलाकर उन्हें ऋण माफी की राशि देने का काम शुरू होगा। कार्यक्रम कब होने है इसकी तारीखें अभी तय नहीं है, लेकिन इस स्तर के सभी अधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने और इसके लिए तैयार रहने कहा गया है। कांग्रेस सरकार प्रदेश में ऋण माफी का पहला चरण मार्च से पहले ही निबटाना चाह रही है। ध्यान रहे आम चुनावों के मद्देनजर मार्च के माह में चुनावी आचार संहिता कभी भी लग सकती है। उससे पहले किसानों के खातें में ऋण माफी का लाभ सरकार किसानों को दे देना चाह रही है।
सवा लाख से ज्यादा किसानों को फायदा
जिले में सवा लाख से ज्यादा किसानों ने आवेदन भरे हैं। पहले चरण में हरी सूची में आए किसानों को आंकलन के बाद कितने रुपए का फायदा मिल रहा है यह तय किया जा रहा है। २२ तारीख से उनके खातें में राशि डलनी शुरू हो जाएगी। उसके बाद जैसे-जैसे सफेद और गुलाबी आवेदनों के नाम हरी सूची में आएंगे उन्हें भी योजना के लाभ से जोड़ा जाएगा। फिलहाल आनलाइन फीडिंग के बाद अब खातों में राशि डालने के लिए भोपाल से विभागीय प्रक्रिया शुरू हो गई है।
मुख्यमंत्री भी हो सकते हैं शामिल
मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री कमलनाथ को फरवरी माह के अंतिम दिनों में छिंदवाड़ा दौरा बन रहा है। २८ तारीख को वे छिदंवाड़ा आ रहे हैं। मेडिकल कालेज की एक बिल्डिंग का उद्घाटन करने आ रहे मुख्यमंत्री जिले की किसी तहसील में आयोजित ऋण माफी कार्यक्रम में भी हिस्सा ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो