scriptCongress: कृषि बिल को कांग्रेस ने बताया काला कानून, गिनाई कई विसंगतियां | Congress told the black bill for agriculture bill, it counted many | Patrika News

Congress: कृषि बिल को कांग्रेस ने बताया काला कानून, गिनाई कई विसंगतियां

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 27, 2020 08:49:54 am

Submitted by:

babanrao pathe

कांग्रेस ने राजीव भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में केन्द्र सरकार से लागू किए गए कृषि बिल को काला कानून बताते हुए किसान विरोधी कहा है।

कांग्रेस

कांग्रेस

छिंदवाड़ा. कांग्रेस ने राजीव भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में केन्द्र सरकार से लागू किए गए कृषि बिल को काला कानून बताते हुए किसान विरोधी कहा है। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने कहा था, सब कुछ इंतजार कर सकता है पर खेती नहीं। मोदी सरकार ने देश के किसान, खेत और खलिहान के खिलाफ एक घिनौना षडयंत्र किया है। केंद्रीय भाजपा सरकार तीन काले कानूनों के माध्यम से हरित क्रांति को हराने की साजिश कर रही है। अन्नदाता व भाग्यविधाता किसान तथा खेत मजदूर की मेहनत को चंद पूंजीपतियों के हाथों गिरवी रखने का षडयंत्र किया जा रहा है।

आज देश भर में 62 करोड़ किसान-मजदूर व 250 से अधिक किसान संगठन काले कानूनों के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, पर प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी व उनकी सरकार सब ऐतराज दरकिनार कर देश को बरगला रहे हैं। अन्नदाता किसान की बात सुनना तो दूर, संसद में उनके नुमाईंदों की आवाज को दबाया जा रहा है। 62 करोड़ लोगों की जिंदगी से जुड़े काले कानून को संसद के परिसर के अंदर सिक्योरिटी गार्ड लगाकर, सांसदों के साथ धक्का मुक्की कर बगैर किसी मतविभाजन के पारित कर लिया गया। कृषि उपज खरीद व्यवस्था पूरी तरह नष्ट हो जाएगी। ऐसे में किसानों को न तो न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा और न ही बाजार भाव के अनुसार फसल की कीमत। इसका जीता जागता उदाहरण भाजपा शासित बिहार है। साल 2006 में अनाज मंडियों को खत्म कर दिया गया। आज बिहार के किसान की हालत बद से बदतर है। किसान की फसल को दलाल औने-पौने दामों पर खरीदकर दूसरे प्रांतों की मंडियों में मुनाफे पर बेचते हैं।

किसान नजदीक की मंडी में बेचता है उपज
अगर पूरे देश की कृषि उपज मंडी व्यवस्था ही खत्म हो गई, तो इससे सबसे बड़ा नुकसान किसान-खेत मजदूर को होगा और सबसे बड़ा फायदा कुछ पूंजीपतियों को मिलेगा। मोदी सरकार का दावा कि अब किसान अपनी फसल देश में कहीं भी बेच सकता है, पूरी तरह से सफेद झूठ है। आज भी किसान अपनी फसल किसी भी प्रांत में ले जाकर बेच सकता है। परंतु वास्तविक सत्य यह है कि कृषि सेंसस 2015-16 के मुताबिक देश का 86 प्रतिशत किसान 5 एकड़ से कम भूमि का मालिक है। जमीन की औसत मल्कियत 2 एकड़ या उससे कम है। ऐसे में 86 प्रतिशत किसान अपनी उपज नजदीक की अनाज मंडी-सब्जी मंडी के अलावा कहीं और ट्रांसपोर्ट कर न ले जा सकता न बेच सकता है। मंडी प्रणाली नष्ट होते ही सीधा प्रहार स्वाभाविक तौर से किसान पर होगा। इसी तरह दस बिन्दुओं पर कांग्रेस ने कृषि बिल की विसंगतियों के बारे में विस्तार से बताया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो