scriptसंवैधानिक व्यवस्था से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं | Constitutional arrangements do not tolerate tampering | Patrika News

संवैधानिक व्यवस्था से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 06, 2019 05:05:03 pm

Submitted by:

sunil lakhera

संविधान बचाओ संघ्र्ष समिति

Constitutional arrangements do not tolerate tampering

संवैधानिक व्यवस्था से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं

सौंसर. अजा- अजजा व ओबीसी के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की समस्याओं को लेकर रैली निकालकर राष्ट्रपति के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। संविधान बचाओ संघ्र्ष समिति के तत्वावधान में 5 मार्च को एक रैली निकाली जो विभिन्न मार्गों से निकलती हुई अंबेडकर तिराहे पर पहुंची। यहां पर राष्ट्रपति के नाम प्रशासन को 11 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया।
बौद्ध विहार से दोपहर 12 बजे निकली संविधान बचाओ रैली डॉ आंबेडकर तिराहे पर पहुंचकर संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर को माल्यार्पण करते हुए आगे बढ़ी। वहीं सिनेमा चौक, वि_ल मंदिर चौक होते हुए बाजार चौक, बस स्टैंड एवं तहसील कार्यालय पहुंची।
एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने शामिल अपने संवैधानिक अधिकारों की मांग रखते हुए एवं संविधान बचाने के लिए नारे लगाए। हाथों में अपनी मांगों को लेकर तख्तियां और अपने अपने विभिन्न समुदायों के ध्वज पताकाओं को लेकर चलते नजर आए।
नायब तहसीलदार कु. छवि पंत को संविधान बचाओ संघर्ष समिति के 20 सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल ने अपने संगठन की 11 सूत्रीय मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा और इसके पूर्व अपनी संपूर्ण मांगों से प्रशासन को भी अवगत कराया गया ।
यह थी मांगे- इवीएम हटाकर बैलेट पेपर लागू किया जाए, 10त्न आर्थिक आधार पर आरक्षण देकर संविधान की धारा 16 (4) के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन, रोस्टर प्रणाली के द्वारा एससी, एसटी और ओबीसी के लोगों को प्रतिनिधित्व विहिन करने का विरोध, जाति आधारित गिनती करके 100त्न आरक्षण, धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय को संरक्षण हेतु, वायलेशन एक्ट बनाने के विरोध में, अनुसूचित जनजाति के समाज बंधुओं को जल, जंगल और जमीन से बेदखल करने के विरोध, निजीकरण में आरक्षण लागू न करने के विरोध में, ओबीसी आरक्षण में क्रीमिलेयर न हटाने का विरोध में, आदिवासी विरोधी नीतियों के विरोध में बंद किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो