बड़ा फैसला: खाते से गायब की गई रकम का बैंक करेगा भुगतान

बड़ा फैसला: खाते से गायब की गई रकम का बैंक करेगा भुगतान
Consumer Forum Decision

Prabha Shankar Giri | Updated: 11 Jun 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

तय सीमा से ज्यादा आहरण करने के बाद भी बैंक प्रबंधन ने मामले को नहीं लिया गम्भीरता से

छिंदवाड़ा. उमरानाला बैल बाजार वार्ड क्रमांक 19 निवासी रामनाथ पिता हरी चौरे के प्रकरण में न्यायालय जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम ने शाखा प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया उमरानाला, रीजनल मैनेजर ऑफिस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैतूल एवं अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मुख्यालय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कारपोरेट सेंटर मैडम कामा रोड मुंबई को दोषी ठहराया है।
रामनाथ चौरे का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की उमरानाला शाखा में बचत खाता है। 24 जुलाई 2017 की सुबह 9.30 बजे उन्होंने उमरानाला स्थित महाराष्ट्र बैंक के एटीएम से पांच हजार रुपए निकालने का प्रयास किया। एटीएम कार्ड संचालन में कठिनाई आने के कारण पास खड़े युवक से मदद मांगी तो उसने पांच हजार रुपए निकालकर दे दिए। इसी दिन सुबह 10.30 बजे रामनाथ के मोबाइल पर मैसेज आया कि उनके खाते से किसी और के खाते में 40 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

वे तत्काल बैंक की शाखा में पहुंचे और खाता बंद करने का अनुरोध तात्कालीन शाखा प्रबंधक से किया तो उन्होंने टोल फ्री नम्बर पर संपर्क करने या फिर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कहते हुए लौटा दिया। अग्रिम कार्रवाई करते तब तक उनके खाते से 1 लाख 90 हजार रुपए उसी दिन सात बार में निकाल लिए गए।

40 हजार थी कार्ड की लिमिट
रामनाथ चौरे के पास क्लासिक डेबिट कार्ड था जिससे प्रतिदिन 40 हजार रुपए निकालने की सीमा तय थी। इसके बाद भी उनके खाते से एक ही दिन में सात बार में 1 लाख 90 हजार रुपए निकाल लिए गए। इसे न्यायालय ने बैंक की घोर लापरवाही मानते हुए उसे आदेशित किया है कि वह रामनाथ चौरे को एक लाख 90 हजार रुपए 24 जुलाई 2017 से सात प्रतिशत वार्षिक साधारण ब्याज की दर से अदा करे।

मानसिक क्षति के रूप में पांच हजार एवं वाद व्यय प्रस्तुत करने के तीन हजार रुपए भी आदेश दिनांक के तीस दिन के भीतर लौटाए। फैसला फोरम अध्यक्ष पारो रायजादा एवं सदस्य निधि बारंगे ने सुनाया। आदेश फोरम की सदस्य निधि बारंगे ने किया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned