scriptCollege: कॉलेजों में नव प्रवेशित छात्रों के लिए आयोजित होगा दीक्षारंभ समारोह | Convocation ceremony will be organized for newly admitted students in colleges | Patrika News
छिंदवाड़ा

College: कॉलेजों में नव प्रवेशित छात्रों के लिए आयोजित होगा दीक्षारंभ समारोह

1 जुलाई से करना होगा तीन दिवसीय आयोजन

छिंदवाड़ाJun 29, 2024 / 12:49 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. जिले के सभी शासकीय, प्राइवेट कॉलेजों में नवप्रवेशित विद्यार्थियों को नए परिवेश में सहज महसूस कराने, उनमें संस्थान की विशिष्ट प्रकृति तथा संस्कृति को सिखाने, अन्य छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ संबंध बनाने तथा उन्हें व्यापक उद्देश्य तथा स्वयं की खोज की भावना से परिचित कराने के उद्देश्य से दीक्षारंभ समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेज प्राचार्यों को पत्र जारी कर दिया है। दरअसल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा था। जिसके बाद विभाग ने कॉलेज प्राचार्यों को पत्र लिखकर तीन दिवसीय दीक्षारंभ समारोह 1 जुलाई से आयोजित होगा। शैक्षणिक संस्थाओं को निर्देश दिए गए हैं वे कार्यक्रम में समाजीकरण, संबद्ध होना, अभिशासन और अनुभव के आयामों को समाहित करना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्यक्रम में कॉलेज के नव प्रवेशित विद्यार्थियों के साथ ही संस्था प्रमुख, महत्वपूर्ण अधिकारी, प्रशासनिक कर्मचारी, संकाय मार्गदर्शक, एनसीसी, एनएसएस, चयनित पूर्व छात्र, वरिष्ठ छात्र, शिक्षक सहित अन्य की सक्रिय सहभागिता रहेगी।
समारोह में आयोजित करनी होगी यह गतिविधियां
कॉलेजों को तीन दिवसीय समारोह के अंतर्गत शारीरिक क्रियाकलाप, मार्गदर्शन, विभाग से परिचय, सुजनात्मक कला तथा संस्कृति, साहित्यिक क्रियाकलाप, विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा व्याख्यान सहित अन्य गतिवधि करानी होगी। मार्गदर्शन सत्र के दौरान विद्यार्थियों से उनकी आकांक्षाएं, परिवार की आशाएं, मदद करने वाले लोगों के प्रति आभार, स्वयं की शरीर की मानवीय आवश्यकताएं, साथियों का दबाव, समृद्धि एवं संबंध विषय पर चर्चा की जाएगी।
मार्गदर्शक समन्वयक की करनी होगी नियुक्ति
उच्च शिक्षा विभाग ने कार्यक्रम के आयोजन से पूर्व कॉलेजों को मार्गदर्शक समन्वयक की नियुक्ति करने के निर्देश भी दिए हैं। समन्वयक का उत्तरदायित्व मार्गदर्शक समूह तैयार करने का रहेगा। इसके अलावा कुल 20 बिन्दुओं पर तैयारी करने के लिए भी कहा गया है।
पीजी कॉलेज में बनी रूपरेखा
पीजी कॉलेज में दीक्षारंभ समारोह को लेकर रूपरेखा तैयार कर ली गई है। दीक्षारंभ कार्यक्रम की गतिविधियों की जानकारी देते
हुए संयोजक डॉ. प्रतिभा श्रीवास्तव तथा करियर गाइडेंस के संभागीय नोडल अधिकारी डॉ. पीएन सनेसर ने बताया कि एक जुलाई को सुबह 9 से 10 विद्यार्थियों की उपस्थिति एवं पंजीयन, सुबह 10 से 11.30 उद्घाटन समारोह, कॉलेज स्टाफ का परिचय, कॉलेज परिसर का अवलोकन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, परीक्षा प्रणाली का परिचय, वरिष्ठ छात्रों के साथ परिचर्चा होगी। दो जुलाई को सुबह 9 से दोपहर 2.30 बजे तक विभागों और पाठ्यक्रम का परिचय, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, करियर गाइडेंस और प्लेसमेंट सेल का अवलोकन कराया जाएगा। तीन जुलाई को
सुबह 9 से दोपहर 2.30 तक विभिन्न आयोजन होंगे।

Hindi News/ Chhindwara / College: कॉलेजों में नव प्रवेशित छात्रों के लिए आयोजित होगा दीक्षारंभ समारोह

ट्रेंडिंग वीडियो