scriptCorn City: मक्का की आवक के साथ बढ़ेगी मुसीबत | Corn City: trouble will increase with the arrival of maize | Patrika News

Corn City: मक्का की आवक के साथ बढ़ेगी मुसीबत

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 25, 2019 12:04:14 pm

Submitted by:

prabha shankar

Corn City: शेड खाली नहीं हुए तो किसानों को परिसर में रखना पड़ेगा मक्का

Corn City: trouble will increase with the arrival of maize

Corn City: trouble will increase with the arrival of maize

छिंदवाड़ा/ कृषि उपज मंडी में मक्का की आवक एकदम से बढ़ गई है। मंगलवार को मंडी में 40 हजार क्विंटल मक्का किसान लेकर आए। हालात ये हुए कि मंडी कार्यालय के गेट तक किसानों ने अपने ढेर डाल दिए। परिसर में तैनात कर्मचारियों ने शाम छह बजे तक लगभग आठ सौ ढेरों की नीलामी कराई। शनिवार-रविवार को अवकाश होने के कारण पिछले दो दिन में आवक अचानक बढ़ गई है। बीच रास्ते पर मक्का होने के कारण अनाज भरने आ रहे और भरकर जा रहे ट्रकों को निकालने में मशक्कत करनी पड़ी। बुधवार को फिर क्रिसमस की छुट्टी है इसलिए किसान मंगलवार को ज्यादा अनाज लेकर मंडी पहुंचे। मंगलवार के दिन मक्का का भाव 2120 रुपए प्रति क्विंटल रहा।

मौसम बिगड़ा तो होगी मुश्किल
गौरतलब है मौसम में उतार-चढ़ाव अभी बना हुआ है। गनीमत इस बात की है कि बादल भरा मौसम होने के बाद भी क्षेत्र में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग ने हालांकि बुधवार तक बारिश होने की सम्भावनाएं बताई है। यदि मौसम बिगड़ता है तो मुश्किल होगी। हालांकि मंगलवार को मंडी सचिव और मंडी इंस्पेक्टर दोनों छिंदवाड़ा में नहीं थे। वे विभाग की मासिक बैठक में शामिल होने जबलपुर गए थे। प्रंागण में तैनात कर्मचारियों ने बताया कि रेलवे की रैक लग गई है और उसके लिए शेड से अनाज उठाने का काम चल रहा है। बुधवार तक शेडों में जगह हो जाएगी। व्यापारियों से भी कहा गया है कि वे जल्द अपना अनाज शेडों से उठाएं।

शेडों में भरा पड़ा है अनाज
दो दिन के अवकाश के बाद भी छल्लियां अभी भी परिसर में लगी हुईं हैं। सभी शेड भरे पड़े हैं। व्यापारियों ने यदि जल्द अपना अनाज शेडों से नहीं हटाया तो फिर से मुश्किल बढ़ सकती है। गौरतलब है इस बार मक्का की आवक पिछले साल से आधी भी नहीं है, तो भी ये हालात बन रहे हैं। मंडी में पांचवें बने बड़े शेड में भी इस समय खरीदी की जा रही। किसानों का कहना है कि शेड में जगह नहीं है। इसलिए वे खुले में जहां जगह मिल रही है, वहां डाल रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार कई व्यापारियों का अनाज चार पांच दिन से शेडों में रखा हुआ है। शनिवार,रविवार को अवकाश होने और खरीदी न होने के बाद भी व्यापारियों ने अपना अनाज वहां से नहीं हटाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो