वैज्ञानिक मक्के पर करेंगे मंथन, इस शहर में मक्के पर होगा महाकुम्भ

वैज्ञानिक मक्के पर करेंगे मंथन, इस शहर में मक्के पर होगा महाकुम्भ

prabha shankar | Publish: Sep, 16 2018 12:00:45 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

मक्का सम्बंधी उद्योग समूहों के भी लगेंगे स्टाल

छिंदवाड़ा. 29 और 30 सितम्बर को जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय स्तर के कार्न फेस्ट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कृषि क्षेत्र की राष्ट्रीय और प्रतिष्ठित कम्पनियां भी अपने स्टॉल लगाएंगी।
दशहरा मैदान पर मक्का विषय पर होने वाले दो दिन के इस कार्यक्रम में विचार-विमर्श का दौर तो चलेगा ही जिले के साथ प्रदेश और देशभर से आने वाले किसानों, देश के विभिन्न क्षेत्रों में मक्का पर होने वाले काम, उससे जुड़े उद्योग और कृषि से सम्बंधित आधुनिक तकनीक से जिले के किसान भी रू-ब-रू हो सकेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। देश की ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों के साथ कृषि उपकरण बनाने वाले उद्योग घराने भी अपनी प्रदर्शनी लगाएंगे। विभिन्न कम्पनियों के बीज, पोल्ट्री सीड बनाने वाली कंपनियों के स्टॉल भी यहां रहेंगे। हैदाराबाद, चंडीगढ़, लुधियाना, दिल्ली, अहमदाबाद, पूना से भी कई कम्पनियों ने अपने स्टाल लगाने के लिए रुचि दिखाई है। मक्का अनुसंधान संस्थान दिल्ली और आंचलिक अनुसंधान केंद्र भी अपने खास स्टॉल के साथ यहां उपस्थित होंगे।

आठ वैज्ञानिकों ने दी स्वीकृति
इस राष्ट्रीय सेमिनार में मक्का अनुसंधान संस्थान से जुड़े वरिष्ठ और नामी वैज्ञानिकों की उपस्थिति होने वाली है। जेडएआरएस के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वीके पराडकर ने बताया कि अभी तक आठ वैज्ञानिकों ने कार्न फेस्ट में आने की स्वीकृति दे दी है। इनकी उपस्थिति जिले में मक्का के भविष्य के लिए नई दिशा तय करने वाली है। हम कोशिश करेंगे कि जिले के किसान इन्हें सुने और उनकी बताई तकनीक को अपनाकर मक्का के क्षेत्र में जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करें।

इंप्रूवमेंट, क्वालिटी और प्रोसेसिंग पर चर्चा
इस राष्ट्रीय आयोजन के पीछे जिले में पैदा होने वाले मक्का की गुणवत्ता, उच्च तकनीक और उसके बाद प्रोसेसिंग पर महत्वपूर्ण चर्चा का उद्देश्य है। जो 20-22 विशेषज्ञ यहां आ रहे हैं वे इसी विषय पर आपसी विचार-विमर्श करेंगे। ढाई लाख हैक्टेयर क्षेत्र में मक्का का उत्पादन करने वाले जिले में इससे जुड़े उद्योगों और उसकी प्रोसेसिंग को लेकर क्या किया जा सकता है इस पर भी चर्चा की जाएगी। मक्का से जुड़े उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है ताकि वे यहां संभावनाओं को तलाश करें और इसपर काम किया जा सके।

Ad Block is Banned