scriptCorn Festival: यहां 200 से ज्यादा लजीज व्यंजन बिखेर रहे हैं अपनी खुशबू | Corn Festival: More than 200 delicious dishes are scattered here | Patrika News

Corn Festival: यहां 200 से ज्यादा लजीज व्यंजन बिखेर रहे हैं अपनी खुशबू

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 16, 2019 11:29:35 am

Submitted by:

prabha shankar

Corn Festival: दोपहर से इन स्टालों पर भीड़ रही, शाम को तो पूरा शहर यहां उमड़ पड़ा

Corn Festival: More than 200 delicious dishes are scattered here

Corn Festival: More than 200 delicious dishes are scattered here

छिंदवाड़ा/ कॉर्न फेस्टिवल में फूड जोन के प्रति पूरे शहर की रुचि विशेष दिख रही है। पिछले साल भी महोत्सव में इस जोन में लोगों ने स्वादिष्ट व्यंजनों का खूब लुत्फ उठाया था। इस बार तो स्टॉलों की संख्या भी बढ़ी है और 200 से ज्यादा लजीज व्यंजन यहां अपनी खुशबू बिखेर रहे हैं। दोपहर से इन स्टालों पर भीड़ रही। शाम को तो पूरा शहर यहां उमड़ पड़ा।
यहां हल्दीराम, इंदौर सराफा, मध्यप्रदेश पर्यटन निगम सहित अन्य लोगों के 80 से ज्यादा स्टॉल लगे हैं। मक्का की रोटी, सरसों का साग, मक्का के बड़े, मक्का की खीर, मक्का का पोहा, मक्का के पापड़, मक्का का खूद, मक्का के ब्रेड पकोड़े, मक्का के मंगोड़े, मक्का चिप्स, चाइनीस कॉर्न, कॉर्न पेस्ट्रीज, कार्न की टिक्की, मक्का वेज पकौड़ा, मक्का की बाटी, कॉर्न वेज बिरयानी, पॉपकॉर्न शेक, बर्फी, कॉर्न नारियल पेड़ा, मक्का पिठला, कॉर्न खस्ता पपड़ी, कॉर्न सूप, कॉर्न भेल, मेथी कॉर्न टिक्की, कॉर्न पनीर कुरकुरे, चिली कॉर्न, कॉर्न मंचूरियन, कॉर्न मूस, कॉर्न सैंडविच, कॉर्न केक, चीज कॉर्न पॉप, कॉर्न चूड़ा, गाजर कॉर्न हलवा, मक्का की गुपचुप, मक्का का कटलेट, कॉर्न रबड़ी, कॉर्न समोसा, कॉर्न पकोड़े, मैगी कॉर्न, स्वीट कॉर्न चार्ट, कॉर्न कस्टर्ड, कॉर्न पाव भाजी, कॉर्न पराठे और यहां तक की कॉर्न पिज्जा का स्वाद भी चखने को मिल रहा है।
फूड जोन स्थित पातालकोट की रसोई में भी लोग पहुंच रहे हैं। इस रसोई में पातालकोट के पारंपरिक भोजन परोसे जा रहे हैं। मक्का की रोटी के साथ बल्लर की सब्जी, बरबटी की मिक्स दाल, कुटकी का भात, देशी टमाटर की चटनी और मक्का का हल्वा वाली थाली लोगों को बहुत पसंद आ रही है।

कपड़ों के साथ उन्नत कृषि संयंत्रों की प्रदर्शनी
प्रदर्शनी में एफडीडीआइ और एटीडीसी ने भी अपने स्टॉल लगाए हैं। इसके लिए सिल्क हैंडलूम सौंसर के साथ उद्यानिकी उत्पादों के स्टॉल भी लगे हैं। राष्ट्रीय स्तर की उन्नत कृषि यंत्र निर्माता कंपनियों के कृषि यंत्रों का सजीव प्रदर्शन किया गया है जिसमें ऐसे कृषि यंत्र भी हैं जिनको आज तक किसानों द्वारा पहले कभी उपयोग में नहीं लाया गया है। वे शायद इन कृषि यंत्रों से पहली बार परिचित हुए हैं। उन बड़े कृषि यंत्रों का भी प्रदर्शन हो रहा है जो किसानों के लिए उपयोगी हैं, परंतु उन्हें योजनाओं के तहत कृषकों को प्रदाय नहीं किया जाता है। उन यंत्रों के प्रदर्शन के साथ-साथ विभाग की इनोवेटिव योजनाओं के तहत किसानों से तत्काल ऑन द स्पॉट इसकी बुकिंग कराई जाकर किसानों को उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो