scriptCorn Festival: मक्का के उत्पान में टॉप पर है यह शहर, जानिए फेस्टिवल में क्या होगा खास | Corn Festival: This city is at the top in maize production | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corn Festival: मक्का के उत्पान में टॉप पर है यह शहर, जानिए फेस्टिवल में क्या होगा खास

Corn Festival: 13 और 14 दिसम्बर की तिथि तय, छिंदवाड़ा जिला मक्का के क्षेत्रफल और उत्पादन के दृष्टिकोण से प्रदेश में अग्रणी है

छिंदवाड़ाNov 22, 2019 / 12:43 pm

prabha shankar

corn.jpg

13 और 14 दिसम्बर की तिथि तय, छिंदवाड़ा जिला मक्का के क्षेत्रफल और उत्पादन के दृष्टिकोण से प्रदेश में अग्रणी है

छिंदवाड़ा/ कॉर्न फेस्टिवल का आयोजन दूसरे वर्ष इस बार दिसम्बर माह की 13 और 14 तारीख को होगा। इसके साथ छिंदवाड़ा सांस्कृतिक महोत्सव के तहत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ के मुख्य आतिथ्य में यह कार्यक्रम होगा। जिले में उद्यमिता के अवसरों को बढ़ावा देने, किसानों और देश के उद्योगपतियों के बीच सीधा संवाद स्थापित करने, रोजगार सृजन किए जाने के उद्देश्य से यह फेस्टिवल किया जा रहा है। इसी के साथ मक्के से बनाए जाने वाले उत्पादों का देश के विभिन्न हिस्सों के फूड स्टॉल लगाने, देश के प्रतिष्ठित कृषि संस्थानों से शामिल हुए मक्का क्षेत्र के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा सेमिनार व वर्कशॉप में सम्बोधन और कृषकों से सीधा संवाद स्थापित करने का उद्देश्य भी इसके पीछे है।
कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने बताया कि छिंदवाड़ा जिला मक्का के क्षेत्रफल और उत्पादन के दृष्टिकोण से प्रदेश में अग्रणी है। कृषि परिदृश्य में गत वर्षों की तुलना में जिले में मक्का के क्षेत्रफल में लगातार वृद्धि देखी गई है। मक्का उत्पादन को फूड प्रोसेसिंग से जोडऩे व अन्य तरीकों से मूल्य वृद्धि कर देश-विदेश में जिले को सिटी ऑफ कॉर्न के रूप में विख्यात कर एमपी टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पिछले वर्ष कॉर्न फेस्टिवल का आयोजन किया जा चुका है ।
कलेक्टर डॉ. शर्मा ने जिले के सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को इस महोत्सव के उद्देश्यों की पूर्ति और सफल आयोजन में अपनी सहभागिता और उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने जिले के किसानों, वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, पर्यटकों आदि से भी इस महोत्सव में सहभागिता की अपील की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो