Corona: कोरोना वायरस की दहशत ने बढ़ाई इसकी मांग, देखें वीडियो

बाजार में उपलब्ध नहीं तथा प्रिंट रेट से अधिक दाम पर हो रही बिक्री, कालाबाजारी की आशंका

By: Dinesh Sahu

Published: 07 Mar 2020, 11:39 AM IST

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/ कोरोना वायरस को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है, लोग स्वयं को बीमारी से सुरक्षित रखने के लिए अपने व्यवहार को बदल रहे है तथा एक-दूसरे से असुरक्षा महशूस कर मास्क पहन घूम रहे है। इसकी वजह से अचानक कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान करने वाला एन-95 मास्क की मांग बढ़ गई है तथा बाजार से लोगों को मास्क आसानी से नहीं मिल पा रहे है, जिसका फायदा मुनाफाखौर जमकर उठा रहे है।

स्थिति यह है कि बाजार में पांच रुपए में मिलने वाला मास्क वर्तमान में प्रिंट रेट से भी अधिक दाम करीब 20 रुपए में बेचा जा रहा है। रिटेलरों का दावा है कि इससे कम दाम में किसी भी दुकान में मास्क उपलब्ध नहीं हो सकेगा। इधर आशंका जताई जा रही है कि अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में स्टाकिट मास्क की आपूर्ति को रोके हुए है, जिस वजह मास्क मिलना कठिन हो गया है। मामले में पत्रिका ने एक इंस्टींग ऑपरेशन किया, जिसमें कई हैरान करने वाली बातें सामने आई है।

दो-दो लाख की है डिमांड -

दवा दुकानदार ने बताया कि थोक विक्रेता उन्हें प्रिंट रेट 10 रुपए मूल्य का मास्क 17.50 रुपए में उपलब्ध करा रहा है तथा दो-दो लाख पीस की डिमांड करने के बावजूद कीमत कम नहीं की जाती है। वहीं पांच-पांच दिनों में गिनती के मास्क भेजे जा रहे है।

जिले में नहीं संक्रमण की स्थिति -

इधर चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि जिले में फिलहाल संक्रमण की स्थिति नहीं है। हालांकि शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में तीन बिस्तर क्षमता का आइसोलेशन वार्ड बना लिया है तथा आवश्यक दवाइयां भी उपलब्ध है। वहीं तापमान में बढ़ोतरी से उक्त समस्या के कम होने की संभावना कम है।

स्टाक रोकने पर संबंधित के खिलाफ होगी कार्रवाई -

शासन से निर्देश मिले है कि मास्क बनाने एवं बेचने वाली संस्थाओं के स्टाक नोट किया जाए। साथ ही दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि मास्क एमआरपी से अधिक दामों पर नहीं बेचे तथा शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं शोरटेज को लेकर वरिष्ठ कार्यालय से उपलब्धता सुनिश्चित करने की व्यवस्था बनाई गई है।

- विवेकानंद यादव, औषधि निरीक्षक छिंदवाड़ा

Corona virus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned