scriptCorona curfew: पॉजिटिविटी कंट्रोल रखने प्रशासन ने फिर बढ़ाया एक सप्ताह का कर्फ्यू | Corona curfew: administration to increase positivity control | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corona curfew: पॉजिटिविटी कंट्रोल रखने प्रशासन ने फिर बढ़ाया एक सप्ताह का कर्फ्यू

अब 24 मई की सुबह छह बजे तक प्रतिबंध

छिंदवाड़ाMay 16, 2021 / 05:39 pm

prabha shankar

lockdown.png

Lockdown update: today these states enforced restrictions, what closed and what opened

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर चार प्रतिशत बनाए रखने के लिए कर्फ्यू की अवधि को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। अब कफ्र्यू 24 मई को सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। शनिवार को जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के बाद कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने धारा 144 के तहत आदेश जारी किया। पहले यह कफ्र्यू 17 मई तक था। प्रशासन को यह आशंका है कि कफ्र्यू खुलने पर संक्रमण फिर से चरम पर पहुंच सकता है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार से भी सख्ती के संकेत मिले थे।
पिछले माह अप्रैल में एक से पांच तारीख तक पहला लॉक डाउन लगाया गया था। उसके बाद आठ अप्रैल से लगातार कफ्र्यू की अवधि को समय-समय पर बढ़ाया गया। डेढ़ माह से जारी कफ्र्यू से जिले में संक्रमण की दर चार प्रतिशत से नीचे पहुंच गई है।
इस संक्रमण को कंट्रोल में रखने के लिए पुन: जारी धारा 144 के प्रतिबंधात्मक आदेश में विशेषकर कृषि क्षेत्र को छूट दी गई है। आदेश में कहा गया कि जिले में खाद,बीज, कृषि यंत्र,उपकरण एवं मरम्मत की पंजीकृत दुकानें सुबह दस से शाम पांच बजे तक सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए खोली जा सकेंगी। शेष प्रतिबंध और छूट को यथावत रखा गया है।

कफ्र्यू में ये जारी रहेगी छूट
– राज्य शासन के कार्यालय प्रति सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक सुबह दस से छह बजे तक।
– दूध बांटने वाले और न्यूज पेपर हॉकर सुबह 6 से 8.30 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त।
– टीका लगवाने टीकाकरण केंद्रों में आने की छूट।
– बैंक, मेडिकल स्टोर्स, एटीएम और पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे।
– शासकीय उपार्जन को छूट, राशन दुुकानें खुली रहेंगी।
– औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों, कर्मचारियों, औद्योगिक कच्चे माल व उत्पाद, बीमार व्यक्तियों के परिवहन, रेल्वे स्टेशन आने-जाने की अनुमति।
– थोक सब्जी मण्डी से केवल फुटकर विक्रेताओं को सब्जियां मिलेगी। फुटकर विक्रेता होम डिलेवरी करेंगे।
– खाद्य एवं अत्यावश्यक सामग्री की दुकानों से होम डिलेवरी होगी।
– अंतिम संस्कार कार्यक्रम में सीमित व्यक्तियों की उपस्थिति।
– महाराष्ट्र से मालवाहक वाहनों की आवाजाही होगी। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी।

बैठक में कलेक्टर ने दी जानकारी: 115 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिले, वेंटिलेटर उपलब्ध
कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक ली। सर्वसम्मति से कोरोना कफ्र्यू आगामी 17 मई से 24 मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में 115 ऑक्सीजन कंसट्रेटर प्राप्त हुए हैं एवं 50 ऑक्सीजन कंसट्रेटर और प्राप्त होने वाले जिन्हें मिलाकर जिले में 300 ऑक्सीजन कंसट्रेटर हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में प्लाज्मा थैरेपी का उपचार सुविधा उपलब्ध हो गई है। मोबिलिटी के लिए सर्वसुविधायुक्त दो एंबुलेंस उपलब्ध है एवं आगामी 10 दिनों में तीन एंबुलेंस और उपलब्ध हो जाएगी। जिले में वेंटिलेटर भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।
उन्होंने बताया कि जिले में 18 से 44 वर्ष आयु के व्यक्तियों के लिए वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ किया गया है। वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा उपलबध होने पर माह जून-जुलाई से इस कार्य को गति देते हुए आगामी दिसम्बर माह तक सभी पात्र व्यक्तियों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण किया जाए।
बैठक में विधायकगण सोहन वाल्मिक, कमलेश प्रताप शाह, सुजीत सिंग चौधरी, विजय चौरे, सुनील उइके और निलेश उइके, विवेक साहू, चौधरी चंद्रभान सिंह, पंडित रमेश दुबे, विश्वनाथ ओक्टे, विजय झांझरी, रमेश पोफली, जे.पी.सिंग, आशुतोष डागा व पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, एसडीएम अतुल सिंग समेत अन्य अधिकारी उपस्थित हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो