script

Corona: कोरोना संक्रमण का घातक कचरा किया जा रहा एकत्रित, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 07, 2020 11:22:11 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण

Maha Corona: महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 52 मौतें, 800 के पार पहुंचे मरीज !

Maha Corona: महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 52 मौतें, 800 के पार पहुंचे मरीज !

छिंदवाड़ा/ छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस से सम्बद्ध जिला अस्पताल में कोविड-19 कचरा और जैव चिकित्सा अपशिष्ट नियमित रूप से नहीं उठाया जा रहा है, जिसकी वजह से नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण समेत अन्य गंभीर बीमारियों के फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सोमवार को प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया तथा लापरवाही पर जिम्मेदारों को फटकार लगाई।
क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. अविनाश चंद्र करेरा एवं रसायनज्ञ संजय राजपूत ने बताया कि जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से 0.97 किग्रा तथा अन्य जैव चिकित्सा अपशिष्ट करीब 262.6 किग्रा एकत्रित पाया गया, जिसे सीबीडब्ल्यूटीएफ द्वारा उठाया गया। इस दौरान टीम ने अस्पताल प्रबंधन एवं पैरामेडिकल स्टाफ को चिकित्सा अपशिष्ट विशेषकर कोविड-19 के कलेक्श्सन, सेग्रीगेशन एवं भंडारण सम्बंधित व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही टीम ने सेनेटाइज टनल का अवलोकन किया।
होशंगाबाद से आए मरीज की मौत से मचा हड़कम्प


जिला अस्पताल के मेल मेडिकल वार्ड में भर्ती एक मरीज की सोमवार सुबह करीब 10.30 बजे उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके बाद परिसर में हड़कम्प मच गया तथा कोई भी कर्मचारी बिना सुरक्षा संसाधनों के मृतक के पास जाने से कतरा रहा था। बताया जाता है कि एक दिन पहले रविवार को ही सम्बंधित मरीज जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती हुआ था।
कर्मचारियों का कहना था कि मृतक होशंगाबाद से आया है, जिसकी कोरोना सम्बंधित जांच नहीं की गई और प्रबंधन द्वारा सुरक्षा संसाधन नहीं दिए जाने से शव को उठाने से इनकार किया है। इधर सिविल सर्जन डॉ. पी. कौर गोगिया ने बताया कि सम्बंधित मरीज डिहाइडे्रशन से पीडि़त था, जिसकी वजह से उसकी मौत भी हुई है। इसलिए भय की कोई सम्भावना नहीं है तथा शव परिजन को सौंप दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो