Corona Effect: धार्मिक स्थल और मंदिरों में मेला प्रतिबंधित, ऑनलाइन होंगे भगवान के दर्शन

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय

By: prabha shankar

Updated: 05 Mar 2021, 12:11 PM IST

छिंदवाड़ा। कोरोना संक्रमण के प्रकरणों की संख्या में वृद्धि के दृष्टिगत महाशिवरात्रि पर धार्मिक स्थल और मंदिरों में मेला प्रतिबंधित रहेगा। यह निर्णय जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक मेें लिया गया। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक में समिति के सदस्यों से सुझाव और विचार-विमर्श किया गया।
कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोविड-19 के प्रकरण तेजी से बढ़ रहे हैं। जिले में कोविड संक्रमित की संख्या 100 से ऊपर हो चुकी है। महाराष्ट्र बार्डर पर आरटीपीसीआर की रिपोर्ट को जरूरी किया गया है। जिला अधिक संक्रमित वाले जिले में शामिल हो गया है, इसलिए जिले में जिस तरह नवरात्रि, गणेश चतुर्थी आदि मनाई गई थी, उसी प्रकार महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाना सभी के हित में है।
बैठक में निर्णय लिया गया कि महाशिवरात्रि पर्व में सार्वजनिक स्थलों पर अत्यधिक भीड़ होने से कोविड संक्रमण फैलने की संभावना के दृष्टिगत किसी भी धार्मिक स्थलों/ मंदिरों में मेला प्रतिबंधित रहेगा । प्रमुख मंदिरों में कैमरा लगाया जाकर लाइव प्रसारण के लिए लिंक आम जन को उपलब्ध कराई जाएगी जिससे श्रद्धालुगण घर पर मोबाइल एवं टीवी के माध्यम से दर्शन कर सकेंगे। सार्वजनिक रूप से पर्व को नहीं मनाया जाएगा तथा भण्डारा स्थगित रखा जाएगा।
जिले में कहीं लॉकडाउन नहीं लगाया गया है। मंदिर के पुजारी द्वारा मंदिर में अभिषेक, पूजा अर्चना की जाएगी।
दर्शन पर रोक नहीं है, मंदिर समिति तथा प्रशासन इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाएंगे । जिले में धारा 144 के तहत पूर्व से ही चल समारोह प्रतिबंधित है।

नागपुर में होने वाली रेलवे समिति की बैठक भी स्थगित
छिंदवाड़ा. नागपुर मंडल द्वारा नागपुर में कोरोना के बढ़ रहे मामले के कारण पांच मार्च को प्रस्तावित मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्यों की बैठक स्थगित कर दी गई है। बता दें कि बैठक में छिंदवाड़ा के सदस्यों को भी शामिल होना था। बैठक होती तो सदस्य छिंदवाड़ा से जुड़ी रेल समस्याओं को उठाते एवं सुझाव भी देते।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned