scriptCorona Effect: न ढोल-बाजे न नागिन डांस, मेहमानों पर भी बंदिश | Corona Effect: Neither drums nor serpent dance | Patrika News

Corona Effect: न ढोल-बाजे न नागिन डांस, मेहमानों पर भी बंदिश

locationछिंदवाड़ाPublished: May 03, 2021 11:15:37 am

Submitted by:

prabha shankar

प्रशासन का अनुमति देने से इनकार: कुछ घरों में शादियां टलीं तो कुछ मुहूर्त में निभा रहे औपचारिकताएं

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। कोरोना कफ्र्यू में न ढोल-बाजे हैं और न ही नागिन डांस पर थिरकते बाराती। बस घराती और बाराती मिलकर दस से बीस। वर-वधु मास्क पहनकर विवाह वेदी पर बैठे और अंत में सात फेरे की
रस्म से हो गई शादी। ये दृश्य है इस समय समाज का। कोरोना कफ्र्यू होने से प्रशासन ने विवाह की औपचारिक अनुमति देने से इनकार कर दिया है। अब हर जगह विवाह मुहुर्त पर ये औपचारिकताएं निभाई जा रहीं हैं।
छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते हजारों की संख्या में लोग पॉजीटिव हैं और प्रतिदिन मौतों का सिलसिला जारी है। इस स्थिति को कंट्रोल करने के लिए पिछले एक माह से कोरोना कफ्र्यू लागू किया गया है। इससे 18 अप्रैल से शुरू हुए विवाह मुहर्त या तो टाल दिए गए हैं या फिर सूक्ष्म रूप से शादियां हो रहीं हैं। हालत यह है कि जिनके घर में शादियां हैं, उनके यहां घराती और बाराती मिलकर दस से बीस लोग एकत्र हो रहे हैं और वर-वधु औपचारिक रूप से सात फेरे ले रहे हैं।
मई माह में अभी 7, 8, 9, 13, 14, 21, 23, 24, 25, 26, 28, 29 एवं 30 मई तक विवाह मुहुर्त होने से हजारों की संख्या में शादियां तय हंै। ऐेसे में इन परिवारों में यह चिंता बनी हुई है। प्रशासन ने उनके शादी की अनुमति के आवेदनों को खारिज कर दिया है।
धारा 144 के तहत जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश की छूट में से भी शादी का कॉलम हटा दिया गया है। इस स्थिति में उन्हें भी बिना बैंड बाजा बारात और सात फेरे की रस्म अदायगी करनी पड़ेगी। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण न फैले, इसके लिए मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी करना होगा।

इनका कहना है
कोरोना कफ्र्यू लागू होने के चलते अभी किसी को भी शादी की औपचारिक अनुमति एसडीएम कार्यालय से नहीं दी जा रही है।
-अतुल सिंह, एसडीएम छिंदवाड़ा

शादी में भीड़ की सूचना पर जांच करने पहुंची निगम की टीम
मिश्रा कॉलोनी में रविवार को शादी में भीड़ होने की सूचना पर नगर निगम की टीम जांच करने पहुंची। समूचे शादी समारोह का निरीक्षण स्वच्छता निरीक्षक अरुण कुमार गढ़ेवाल द्वारा किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि शादी में वर-वधु समेत 20 लोगों के अलावा चार कैमरा मैन व एक पंडित मौके पर उपस्थित थे। स्वच्छता निरीक्षक ने बताया कि शादी में ज्यादा भीड़ की सूचना पर टीम ने जांच पड़ताल की। ऐसा नहीं पाए जाने पर लौट गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो