Corona effect: कोरोना ने बदली परिपाटी, वाहन में लिफ्ट देने से कतराने लगे लोग

लोग सडक़ चलते अंजान को अपने वाहन में लिफ्ट भी नहीं देते।

By: ashish mishra

Published: 29 Jun 2020, 01:28 PM IST

छिंदवाड़ा. कोरोना वायरस ने लोगों के सोच में बड़ा बदलाव कर दिया है। एक समय था जब लोग बढ़ते प्रदूषण को कम करने एवं फिजूलखर्ची से बचने के लिए एक वाहन का प्रयोग करते थे, लेकिन कोरोना काल में यह परिपाटी बदल गई है। ऑफिस और कार्यस्थल पर जाते समय सहकर्मियों के साथ वाहन शेयर करने वाले अब कोरोना के डर से ऐसा नहीं करते। लोग सडक़ चलते अंजान को अपने वाहन में लिफ्ट भी नहीं देते। चंदनगांव निवासी राकेश सिंह ने बताया कि वह प्रतिदिन अपनी बाइक से सिवनी जाते हैं। पहले वह रास्ते में अगर कोई अंजान या फिर जानने वाला लिफ्ट मांगता था तो दे देते थे, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए वह अब ऐसा नहीं करते। वहीं रेलवे स्टेशन के पास निवासी बृजेश सहारे कहते हैं कि यह बात सच है कि कोरोना काल में बहुत कुछ बदल गया है। इसके कुछ फायदे भी हैं तो कुछ नुकसान भी। बृजेश ऑटो चलाते हैं। बृजेश कहते हैं कि इस समय ऑटो में सवारी बैठाने में भी कई बार सोचना पड़ता है।

व्यापार के काम से मुझे जिले में विभिन्न जगह प्रतिदिन जाना पड़ता है। मैं बाइक से आवागमन करता हूं। कोरोना से पहले मैं किसी को भी लिफ्ट दे देता था, लेकिन अब कोरोना वायरस के डर से ऐसा नहीं करता।
आकाश झारिया, व्यापारी
-------------------------
मैं प्राइवेट नौकरी करता हूं। पहले सहकर्मियों के साथ वाहन शेयर कर लेता था, लेकिन जब से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा है मैंने यह करना बंद कर दिया है। सजगता जरूरी है।
प्रमोद कुमार, नौकरीपेशा
------------------------


कोरोना की वजह से समस्या तो है ही। पहले वाहन में लिफ्ट देने में दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन अब ऐसा करने में दस बार सोचना पड़ता है। संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी भी है।
वकुल मिगलानी, व्यापारी

---------------------------

कोरोना काल में बहुत कुछ बदल गया है। किसी को वाहन में लिफ्ट देने से कोरोना वायरस का खतरा और बढ़ जाता है। सही मायने में यह जरूरी है। इससे हम खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखते हैं।
संतोष साहू, अकादमी संचालक

फोटो...

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned