scriptCorona effect: इस जिले में यात्री ट्रेन न चलने के बावजूद फायदे में रेलवे, करोड़ों की हुई कमाई, यह है वजह | Corona effect: Railways in profit despite no train running | Patrika News

Corona effect: इस जिले में यात्री ट्रेन न चलने के बावजूद फायदे में रेलवे, करोड़ों की हुई कमाई, यह है वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 22, 2021 09:55:05 pm

Submitted by:

ashish mishra

रेलवे ने कुल 95 मालगाड़ी की बुकिंग की।

Corona effect: इस जिले में यात्री ट्रेन न चलने के बावजूद फायदे में रेलवे, करोड़ों की हुई कमाई, यह है वजह

Corona effect: इस जिले में यात्री ट्रेन न चलने के बावजूद फायदे में रेलवे, करोड़ों की हुई कमाई, यह है वजह


छिंदवाड़ा. कोरोना काल में भले ही छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन से लगभग 14 माह से दोनों प्रमुख ट्रेन पातालकोट एक्सप्रेस एवं पेंचवैली फास्ट पैसेंजर का परिचालन बंद है, लेकिन इससे रेलवे को कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। रेलवे मालगाड़ी बुकिंग से ही करोड़ों की आय कर रही है। मॉडल रेलवे स्टेशन से यात्री ट्रेनों के परिचालन न होने के बावजूद भी छिंदवाड़ा रेलवे फायदे में ही है। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक छिंदवाड़ा रेलवे ने कुल 95 मालगाड़ी की बुकिंग की। इससे रेलवे को 33 करोड़, 33 लाख, 33 हजार, 665 रुपए की आय हुई। जबकि विगत वर्षों में रेलवे इस आय के आंकड़े के आस-पास भी नहीं पहुंचा था। वर्ष 2018-19 में छिंदवाड़ा रेलवे ने 32 मालगाड़ी की बुकिंग की थी। इससे उन्हें 12 करोड़, 58 लाख, 64 हजार, 505 रुपए की आय हुई थी। वहीं वर्ष 2019-20 में 46 मालगाड़ी की बुकिंग हुई थी और 20 करोड़, 66 लाख, 21 हजार, 27 रुपए की आय हुई थी। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक मालगाड़ी बुकिंग में चावल, मक्का एवं गेहूं छिंदवाड़ा से भेजे गए। गौरतलब है कि कोरोना काल से पहले छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन जनरल टिकट लेकर लगभग दो हजार यात्री ट्रेन में सफर करते थे। इनसे छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन को प्रतिदिन लगभग एक लाख 20 हजार रुपए की आमदनी होती थी। वहीं रिजर्वेशन कराकर प्रतिदिन 600 यात्री सफर करते थे। इनसे लगभग एक लाख 35 हजार रुपए की आमदनी होती थी। इस आंकड़े को देखें तो रेलवे को यात्री ट्रेन का परिचालन न करने से 12 माह में लगभग 9 करोड़ का नुकसान हुआ है।
दुकानदार एवं आम आदमी पर पड़ा प्रभाव
छिंदवाड़ा सहित आसपास के जिले के लोगों के लिए भोपाल, इंदौर, दिल्ली की यात्रा के लिए ट्रेन सस्ता एवं सुलभ माध्यम था, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से रेलवे ने 22 मार्च 2020 से छिंदवाड़ा से चलने वाली दोनों ट्रेन पातालकोट एक्सप्रेस एवं पेंचवैली फास्ट पैसेंजर का परिचालन बंद करने का निर्णय लिया। अभी भी दोनों ट्रेनों का परिचालन शुरु नहीं हो पाया है। इससे रेलवे स्टेशन में काम करने वाले कुली, कैंटिन, स्टैंड एवं स्टेशन परिसर में स्थित दुकानों पर बड़ा प्रभाव पड़ रहा है। संचालकों की कमाई का जरिया तो खत्म हुआ ही साथ ही कर्मचारी रोजी-रोटी के संकट से जूझ रहे हैं। वहीं आम आदमी को बसों एवं निजी वाहनों में महंगा किराया देकर सफर करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो