Corona effect: कोरोना काल में यह है उभरते कलाकारों का हाल, कर रहे इंतजार

मुंबई में अपनी दस्तक देकर प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

By: ashish mishra

Updated: 01 Jul 2020, 11:39 AM IST


छिंदवाड़ा. कोरोना वायरस वजह से फिल्म, धारावाहिकों में काम करने वाले एक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। छिंदवाड़ा निवासी कई ऐसे उभरते कलाकार हैं जिन्होंने मायानगरी मुंबई में अपनी दस्तक देकर प्रतिभा का लोहा मनवाया है। हालांकि बीते तीन माह से शुटिंग बंद है। ऐसे में कोरोना की मार से वह तीन माह से बेरोजगार हैं। वह छिंदवाड़ा वापस भी लौट आए हैं। उनका कहना है कि मुंबई में हालात बहुत खराब हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में आने वाले एक से दो माह में भी शुटिंग चालू होती नहीं दिख रही है। छिंदवाड़ा निवासी कलाकारों का कहना है कि हमलोग का पेशा ऐसा है कि हम और कोई काम कर भी नहीं सकते। काम बंद होने से आर्थिक परेशानी तो हो रही है। हालांकि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही हालात ठीक हो जाएंगे।

खुद में इम्प्रूवमेंट लाने का मौका
लॉकडाउन ने भले ही कलाकारों को बेरोजगार कर दिया है, लेकिन वह इससे न ही हताश हैं और न ही निराश। छिंदवाड़ा वापस लौटने के बाद वे अपना पूरा समय खुद के इम्प्रूवमेंट में लगा रहे हैं। कलाकारों का कहना है कि यह सच है कि इस समय हमारे पास काम नहीं है, लेकिन एक बात अच्छी यह हुई है कि हम अपने परिवार को समय दे पा रहे हैं। इसके अलावा खुद में जो कमी है उसे भी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रतिदिन मिलते थे पांच सौ रुपए
धारावाहिक एवं फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों के लिए प्रतिदिन अलग-अलग मानदेय दिया जाता है। एक कलाकार ने बताया कि जूनियर कलाकार को प्रतिदिन दो हजार रुपए मिलता है। इसके अलावा क्राउड कलाकार को प्रतिदिन पांच सौ रुपए, ऑडिशन के थ्रू जो कलाकार चयनित होते हैं उन्हें 10 हजार से अधिक प्रतिदिन मानदेय मिलता है। इसके बाद बड़े कलाकारों की प्रतिदिन की कमाई लाखों में होती है।

----------------------------------

विकलांगता के बावजूद भी मैंने हार नहीं मानी। कला के दम पर अपनी पहचान मुंबई में बनाई। फिल्मों और धारावाहिक में काम किया। वर्तमान में शुटिंग बंद होने से दिक्कत हो रही है। आर्थिक तंगी से गुजर रहा हूं।
हबीब मंसूरी, एक्टर
--------------------------------------
कोरोना वायरस की वजह से शुटिंग बंद है। तीन माह से हम कलाकार बेरोजगार हैं। हालांकि अभी कुछ दिन से शुटिंग के लिए ऑफर आ रहे हैं, लेकिन घरवाले मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामले को देखकर जाने नहीं दे रहे।
सुमन शशिकांत, एक्ट्रेस
-------------------------------
शुटिंग तो बंद ही चल रही है। मैं भी छिंदवाड़ा आ गया हूं। जो बचत थी उसी से खर्च चल रहा है। अच्छी बात यह है कि मैं अपने घरवालों को पूरा समय दे पा रहा हूं। इसके अलावा खुद में इम्प्रूवमेंट लाने के लिए सीख रहा हूं।
समर्थ रॉबिन्सन, एक्टर

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned