scriptCorona effect: प्रधान डाकघर में आ रही श्रद्धालुओं को यह परेशानी, सावन माह में किल्लत | Corona effect: This trouble for devotees coming to the post office | Patrika News

Corona effect: प्रधान डाकघर में आ रही श्रद्धालुओं को यह परेशानी, सावन माह में किल्लत

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 13, 2020 12:22:20 pm

Submitted by:

ashish mishra

श्रद्धालुओं को गंगा जल नसीब नहीं हो पा रहा है।

Corona effect: प्रधान डाकघर में आ रही श्रद्धालुओं को यह परेशानी, सावन माह में किल्लत

Corona effect: प्रधान डाकघर में आ रही श्रद्धालुओं को यह परेशानी, सावन माह में किल्लत


छिंदवाड़ा. हरिद्वार और ऋषिकेश से चलने वाली मां गंगा की वेग को प्रधान डाकघर नहीं संभाल पाया। नतीजतन डाकघर से गंगा विलुप्त हो गई। श्रावण माह में भी श्रद्धालुओं को गंगा जल नसीब नहीं हो पा रहा है। श्रद्धालुओं के साथ डाकघर भी गंगाजल के आने का इंतजार कर रहा है। बताया जाता है कि कोरोना वायरस की वजह से गंगा जल डाकघर तक नहीं पहुंच पा रहा है। लगभग दो माह से प्रधान डाकघर में गंगाजल नहीं बिक रहा है। जो लोग यहां गंगाजल लेने आ रहे हैं उन्हें निराश होकर वापस जाना पड़ रहा है या फिर बाजार से महंगे दामों पर लेना पड़ रहा है। डाकघर में गंगाजल कब तक आएगा इसके बारे में भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल रही है। हालांकि प्रधान डाकघर ने परिमंडल कार्यालय भोपाल से 5 हजार लीटर गंगाजल की डिमांड की है। सनातन धर्म में गंगा नदी को मां का दर्जा दिया गया है। गंगाजल को छूने मात्र से ही पवित्रता का एहसास होता है। इसलिए घर परिवार में होने वाले शुभ कार्यों से पहले गंगाजल से उस जगह को पवित्र किया जाता है। जीवन मरण में भी गंगाजल का महत्व है। सरकार ने पोस्ट ऑफिस के माध्यम से शहर और गांव में गंगाजल पहुंचाने की योजना शुरु की थी ताकि गंगाजल के लिए आमजन को ऋषिकेष व गंगोत्री नहीं जाना पड़े।

आस्था को देखते हुए सरकार ने की थी पहल
गंगा के प्रति करोड़ों लोगों की आस्था को देखते हुए सरकार ने गंगाजल को डाकघर के माध्यम से घर-घर लोगों तक पहुंचाने की योजना शुरू की थी। लोगों ने इस योजना को हाथों हाथ लिया, पर मांग के अनुरूप आपूर्ति कम होने के कारण इस योजना का दम निकल गया। आए दिन डाकघर में गंगाजल का टोटा रहता है। गंगाजल की मांग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विभाग ने जब भी गंगाजल का स्टॉक मंगाया, कुछ ही समय में खत्म हो गया। गंगाजल की सबसे ज्यादा मांग महाशिवरात्रि, नवरात्रि, दीपावली व सावन माह में होती है। मंदिरों में होने वाले विशेष उत्सवों के दौरान भी गंगाजल से अभिषेक की परंपरा रही है।

इनका कहना है…
डाकघर में काफी समय से गंगाजल नहीं है। हरिद्वार और ऋषिकेष से गंगाजल आता है। परिमंडल कार्यालय, भोपाल से पांच हजार लीटर गंगाजल की डिमांड की गई है।

आरके शर्मा, पोस्टमास्टर, प्रधान डाकघर, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो