Corona : आयुर्वेद के उपाय अपनाएं तो वायरस को दे सकते हैं मात

जिला अस्पताल के आयुष चिकित्सकों ने दी सलाह : कोरोना से बचाव के लिए दे रहे गिलोय का काढ़ा

By: Rajendra Sharma

Published: 19 Mar 2020, 06:09 PM IST

छिंदवाड़ा/ इन दिनों कोरोना वायरस का डर सभी को सता रहा है। हालांकि यह तभी घातक होगा जब व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो। वायरस या बैक्टीरिया से लडऩे की क्षमता को आयुर्वेद में बताए गए उपाय से मजबूत कर लिया जाए तो ये भय समाप्त हो जाएगा।
जिला अस्पताल की आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका धुर्वे और आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. नितिन टेकरे ने आम नागरिकों को विशेष सलाह दी है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में ऐसी कई हर्बल औषधियां हैं जिनके नियमित सेवन और दिनचर्या में सुधार से इन बैक्टीरिया व वायरस को मात दे सकते हैं। आयुर्वेद में वर्णित गिलोय जिसे अमृता गुडुची आदि के नाम से भी जाना जाता है, यह एक अच्छी व्याधि क्षमता को बढ़ाने वाली औषधि है उसके पत्तों में कैल्शियम प्रोटीन फ ास्फ ोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। उसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी मात्रा अच्छी होती है। यह एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है। इसी तरह सुबह नाक में सरसों के तेल की दो बूंदे अवश्य डालें।
सरसो का तेल एक अच्छा जीवाणु नाशक बताया गया है। चिकित्सकों ने बताया कि इसके अलावा तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है। इसकी जड़ पत्ती तनों सभी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। आयुष विंग पंचकर्म थेरैपी सेंटर जिला चिकित्सालय में कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नि:शुल्क गिलोय काढ़ा पिलाया जा रहा है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दी सलाह

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला अस्पताल के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र मेरावी ने मरीजों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह दी है। वे नि:शुल्क आयुर्वेदिक औषधियां भी मरीजों को प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क आयुर्वेदिक दवाइयां आयुर्वेदिक औषधालय में उपलब्ध हैं।

पौधों की मांग में बढ़ोतरी

कोरोना ने शहर में सैनेटाइजर व मास्क की डिमांड ही नहीं बढ़ाई बल्कि एयर प्यूरीफायर और एंटीबायोटिक पौधों की पूछपरख भी होने लगी है। शहर में बीते दो हफ्तों में कुछ पौधों की कीमतों में 25 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। तुलसी, पुदीना, अजवाइन, मरुवा और मेंथा पौधों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

Corona virus coronavirus
Show More
Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned