Corona: दो बहनों ने दिया मानवता का परिचय, रक्तदान कर बचाई जान

सिकलसेल से पीडि़त दो बच्चों की मदद

By: ashish mishra

Updated: 03 May 2021, 09:49 PM IST

छिंदवाड़ा. ‘पत्रिका’ की अपील रंग लाने लगी है। रविवार को छिंदवाड़ा निवासी बहनें सेजल ठाकुर, सृष्टि ठाकुर ने मानवता का परिचय देते हुए सिकलसेल से पीडि़त दो बच्चों की मदद के लिए जिला अस्पताल ब्लड बैंक में पहुंचकर रक्तदान किया। बड़ी बात यह है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से जिला अस्पताल ब्लड बैंक में लोग रक्तदान करने से हिचक रहे हैं। हर माह रक्तदाताओं की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में दोनों बहनों ने हिम्मत दिखाते हुए रक्तदान कर समाज को सशक्त संदेश दिया। दोनों बहनों के इस साहसिक कदम से युवाओं को यह संदेश भी गया कि उन्हें भी रक्तदान कर समाज को सुरक्षित करने में अपनी भागीदारी निभाई चाहिए। गौरतलब है कि मई माह में18 साल से अधिक युवाओं को वैक्सीन लगने वाली है। मप्र राज्य रक्ताधान परिषदद्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कोई भी रक्तदाता कोविड-19 में किसी भी प्रकार के टीके की अंतिम खुराक लेने के 28 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकता है। जिला अस्पताल ब्लड बैंक में सबसे अधिक युवा ही रक्तदान करने में दिलचस्पी दिखाते हैं, लेकिन वे कोरोना की वजह से रक्तदान नहीं कर रहे हैं। अगर युवाओं ने वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान नहीं किया तो फिर वह चाहकर भी कुछ दिनों तक रक्तदान नहीं कर पाएंगे। वहीं दूसरी तरफ जिला अस्पताल का ब्लड बैंक ब्लड की कमी से जूझ रहा है। अगर युवाओं ने वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान नहीं किया तो फिर बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। ऐसे में पत्रिका 18 वर्ष से अधिक युवाओं से अपील कर रही है कि वे रक्तदान करें।

युवाओं ने फोन कर ली जानकारी
पत्रिका ने रविवार को प्रकाशित अंक में जिला अस्पताल ब्लड बैंक में वैन सुविधा को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर प्रकाशित किया था। जिला अस्पताल ब्लड बैंक के काउंसलर रविकांत बेले ने बताया कि 50 से अधिक युवाओं ने फोन कर जानकारी ली।

पत्रिका की अपील
रक्तदान महादान है। पत्रिका आप सभी से अपील करती है कि अगर आप सक्षम हैं तो रक्तदान करें। इस पुनित कार्य में आपकी भागीदारी समाज को सुरक्षित करेगी।


एक फोन पर वैन पहुंचेगी आपके द्वार
जिला अस्पताल ब्लड बैंक को शासन ने वैन प्रदान कर रखा है। जो भी रक्तदाता रक्तदान करता चाहते हैं और जिला अस्पताल पहुंचने में सक्षम नहीं हैं वे फोन कर वैन अपने घर बुला सकते हैं। वैन सुविधा के लिए मो. 9424962190 पर संपर्क किया जा सकता है।

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned