सांसद निधि से खरीदे गए वेंटीलेटर में भ्रष्टाचार...संभागीय जांच टीम ने लिए बयान, पढ़ें खबर

- भोपाल भेजा जाएगा जांच प्रतिवेदन: डॉ. सहलाम

By: Dinesh Sahu

Published: 21 Nov 2020, 12:17 PM IST

छिंदवाड़ा/ कोविड-19 के उपचार में सहायक जीवन रक्षक मशीन वेंटीलेटर की खरीदी में हुए भ्रष्टाचार की स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल में की गई शिकायत की जांच करने जबलपुर से संभागीय चिकित्सा अधिकारियों की टीम शुक्रवार छिंदवाड़ा पहुंची। जांच दल में ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. एमके सहलाम समेत डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सालवार तथा प्रशासनिक अधिकारी मनोज कुमार बुनकर ने शिकायतकर्ताओं और उपकरण प्रदान करने वाली एजेंसी के मालिक से कथन लिए गए।

बताया जाता है कि जांच दल ने शिकायतकर्ताओं पूर्व पार्षद विजय पांडे, पार्षद हरिओम सोनी, पार्षद संतोष राय तथा पार्षद शिव मालवी समेत एजेंसी संचालक पिल्ले और सिविल सर्जन कार्यालय अंतर्गत
स्टोर प्रभारी, एकाउंटेंट आदि से पूछताछ की गई। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व जांच टीम 6 नवम्बर 2020 को छिंदवाड़ा पहुंची थी। लेकिन शिकायतकर्ता द्वारा तैयारी अधूरी रहने पर 20 नवम्बर 2020 तक तिथि बढ़ाई गई थी।


यह है मामला -


जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए सांसद निधि से मार्च-अप्रैल 2020 के बीच 25 लाख रुपए की लागत से दो वेंटीलेटर खरीदे गए थे, जिनमें एक एडल्ट और दूसरा पोर्र्टेबल मशीन थी। तिरुपति फार्मा डिस्ट्रीब्यूटर छिंदवाड़ा द्वारा उक्त मशीन खरीदी गई थी। मामले में जिले के भाजपा पदाधिकारियों ने आपत्ति जताते हुए तत्कालीन कलेक्टर से लिखित शिकायत की थी। इतना ही नहीं उक्त मामले में सांसद नकुलनाथ ने भी रिपोर्ट मांगी थी।


बिल में हुई थी गड़बड़ी -


तत्कालीन कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने जांच दल की रिपोर्ट के आधार पर माना था कि वेंटीलेटर की खरीदी के मूल्य में डिफरेंस आया और बिलों में भी गड़बड़ी हुई थी। इसके चलते उपकरणों का वापस कर सम्बंधित फर्म को कुछ वर्षों के लिए ब्लैकलिस्टेट किए जाने की कार्रवाई की गई है।


भोपाल भेजा जाएगा जांच प्रतिवेदन -


शासन से वेंटीलेटर खरीदी मामले में जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसका अध्ययन करने के उपरांत जांच प्रतिवेदन और सम्बंधित दस्तावेज रिपोर्ट भोपाल भेजी जाएगी। आगे की कार्रवाई भोपाल से तय होगी।


- डॉ. एमके सहलाम, ज्वाइंट डायरेक्टर, स्वास्थ्य सेवाएं जबलपुर संभाग

COVID-19
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned