Corruption: परिवहन के बाद मांगी गई मुरुम परिवहन अनुज्ञा अनुमति

पांढुर्ना नगर पालिका ने भेजा आवेदन

By: prabha shankar

Published: 14 Jun 2021, 09:01 AM IST

छिंदवाड़ा। जिले में किसी भी स्थान पर खनिज सामग्री का उत्खनन बिना खनिज विभाग की अनुमति के नहीं किया जाता है और यदि ऐसा कहीं होता है तो खनिज विभाग के पास शिकायत पहुंचने पर सबंधित क्षेत्र के राजस्व अमले के साथ नपाई करके जुर्माना तय किया जाता है, लेकिन पांढुर्ना नगर पालिका के मामले में कुछ और ही मामला समझा जा रहा है। इसमें ऐसा दिखाया जा रहा है कि खनन करके खनन सामग्री मुरुम खनन स्थल पर ही है और अब उसके परिवहन की अनुज्ञा खनिज विभाग के से मांगी जा रही है जिसके लिए शुक्रवार को खनिज विभाग से निरीक्षक भी पहुंची थीं।
इस मामले में पूरी तरह से गड़बड़ी नजर आ रही है। दरअसल, एसडीएम से नोटिस मिलने के बाद गुरुवार को खनिज विभाग में मुरुम परिवहन की अनुज्ञा के लिए नपा की ओर से आवेदन कर दिया। फिलहाल खनिज विभाग के पाले में गेंद हैं कि उनके द्वारा मौके पर पहुंचकर क्या प्रतिवेदन तैयार किया गया।

सूत्रों की मानें तो पांढुर्ना में घनपेठ में जाम नदी पर बने ऋषि बाबा डैम के गहरीकरण में निकाली गई मुरुम बिना वैध प्रक्रिया के ही डम्परों से परिवहन कर विभिन्न स्थानों में भेजी गई। मामला प्रकाश में आने तक सैकड़ों डम्पर मुरुम के वारे न्यारे हो चुके थे। मामला एसडीएम कार्यालय के जानकारी में आने के बाद नगर पालिका पांढुर्ना ने खुद को पाक साफ दिखाने के लिए मुरूम परिवहन के लिए खनिज विभाग को आवेदन कर दिया।
इसकी जांच करने खनिज निरीक्षक स्वाति ठाकुर छिंदवाड़ा से पांढुर्ना पहुंची थीं।
उन्होंने बताया कि ऋषि बाबा डैम पर उत्खनन किया जा चुका है उसके परिवहन के लिए
गुरुवार को नपा पांढुर्ना ने जिला खनिज विभाग में आवेदन लगाया है, जिसकी जांच के लिए वे शुक्रवार को स्थल निरीक्षण के लिए गई थी। शिकायत के तौर पर विभाग को आवेदन
नहीं मिला।

इनका कहना है
परिवहन अनुज्ञा के लिए आवेदन किया गया है जिसके लिए इंस्पेक्टर ने निरीक्षण किया है, अब तक जांच रिपोर्ट पेश नहीं की है, यदि खनिज विभाग के पास अवैध उत्खनन की शिकायत आएगी तो उस स्तर से अलग जांच होगी, केस बनेगा। फिलहाल यह सामान्य प्र्रक्रिया के अंतर्गत है।
मनीष पालेवार, जिला खनिज अधिकारी

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned