scriptCrime continues against two colonizers, what is the reason, read this | Crime: दो कॉलोनाइजर के खिलाफ अपराध कायम, क्या है वजह पढ़ें यह खबर | Patrika News

Crime: दो कॉलोनाइजर के खिलाफ अपराध कायम, क्या है वजह पढ़ें यह खबर

जिला मुख्यालय ही नहीं ब्लॉक मुख्यालयों पर छिंदवाड़ा में कृषि भूमि पर धड्डले से प्लॉट काटे जा रहे हैं, कॉलोनियों का निर्माण किया जा रहा है।

छिंदवाड़ा

Updated: April 21, 2022 01:49:36 pm

छिंदवाड़ा. जिला मुख्यालय ही नहीं ब्लॉक मुख्यालयों पर छिंदवाड़ा में कृषि भूमि पर धड्डले से प्लॉट काटे जा रहे हैं, कॉलोनियों का निर्माण किया जा रहा है। सबसे बड़ी गलती यही है। इसके बाद लम्बे समय से खाली पड़ी भूमि पर निर्माण के लिए न तो भूमि का डायवर्सन कराया जा रहा है न ही विकास की अनुमति ली जा रही है। कॉलोनाइजर अपनी मन मर्जी से कॉलोनी बना रहे हैं या फिर छोटे भूखंडों पर प्लॉट काटकर बेच रहे हैं। विकास की अनुमति और डायवर्सन कराने में लगने वाले खर्च को बचाकर कॉलोनाइजर आम लोगों को दाम में कुछ राहत देते हैं जिससे लोग प्लॉट और कॉलोनियों के मकानों को सस्ता समझकर खरीदते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि जिस प्लॉट या फिर कॉलोनी के मकान को उन्होंने खरीदा है वह अवैध है। हालांकि शुरुआत से ही सम्बंधित विभाग के अधिकारियों की जानकारी में पूरा मामला होता है, लेकिन कार्रवाई से बचते हैं।

वैध कॉलोनिया
अवैध कॉलोनिया


गठजोड़ से चल रहा सारा कामकाज

शहर में तैयार हो रही टाउनशिप हो या फिर प्लॉटिंग का मामला सबकुछ अफसरों की गठजोड़ से चल रहा है। अफसरों और कॉलोनाइजरों का गठजोड़ केवल अवैध कॉलोनियों का निर्माण नहीं कर रहे ये लोग पर्यावरण के नियमों की भी धज्जियां उड़ा रहे हैं। जहां नहीं बनाई जा सकती एक भी दीवार वहां तानी जा रही करोड़ों रुपए की इमारतें, इनमें से कई बिल्डिंग ऐसी है जिनके पास पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं है। लोग कॉलोनियों में रहने भी लगे। टॉउनशिप बनाते समय पर्यावरण के नियमों की धज्जियां उड़ाई गई थी यह जानकारी वहां के रहवासियों को भी नहीं है। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने सितम्बर 2006 में नोटिफिकेशन जारी किया, मप्र नगरीय प्रशासन एवं पर्यावरण विकास विभाग ने भी मई 2010 में नोटिफिकेशन जारी कर साफ किया था 20 हजार वर्ग मीटर से 1 लाख 50 हजार वर्ग मीटर से कम क्षेत्र में बिल्डिंग के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति जरूरी है।


दो कॉलोनाइजर पर अपराध दर्ज
कोतवाली थाना पुलिस ने मंगलवार देर रात कॉलोनाइजर संतोष तिवारी निवासी परासिया रोड के खिलाफ एवं देहात थाना पुलिस ने बुधवार को शेर खान निवासी नोनिया करबल के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है। दोनों आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 420, मध्य प्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1956 की धारा 292 (सी) के तहत अपराध कायम किया है। सीएसपी मोतीलाल कुशवाह ने बताया कि संतोष तिवारी के द्वारा प्रथम विहार कॉलोनी को बिना विकास की अनुमति लिए बनाया है। पुलिस की जांच में भी यह सामने आया है। इसी तरह शेर खान ने नोनिया करबल में अवैध कॉलोनी का निर्माण किया है। निगम से सौंपे गए दस्तावेजों के आधार पर अपराध कायम किया गया है। बताया जा रहा है कि बुधवार देर रात एक और कॉलोनाइजर के खिलाफ अपराध कायम करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जुटा लिए गए थे।


पत्राचार के बाद सौंपे नाम

नगर निगम से 13 पत्राचार हो चुके हैं जिसके बाद 19 कॉलोनाइजर के नाम की सूची और दस्तावेज सौंपे हैं जिनमें से 15 के दस्तावेजों की जांच जारी है।

-मोतीलाल कुशवाह, सीएसपी, छिंदवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.