scriptलॉकडाउन में मूक मवेशियों की सुध ली | crisis of meal for Silent cattle in lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में मूक मवेशियों की सुध ली

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 30, 2020 10:13:05 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

किसान संघ के सदस्यों ने की चारे, सब्जी की व्यवस्था

0004.jpg
छिंदवाड़ा/ लॉकडाउन के चलते आम लोगों के लिए भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन और कई संगठन काम कर रहे हैं। इस बीच भारतीय किसान संघ ने बेजुबान मवेशियों की सुध ली है। संघ के सदस्य किसानों से मिलकर उनसे सब्जियां और चारा इक_ा कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भटक रहे मवेशियों के सामने डाल रहे हैं जिससे उनका भी पेट भर सके।
ध्यान रहे इस समय बड़ी संख्या में मवेशी शहर में कई जगहों पर देखे जा रहे हैं। ऐसे गो-वंश के झुंडों को ढूंढ-ढूंढ कर सब्जी और चारा उपलब्ध कराने का कार्य संघ के सदस्य कर रहे हैं।
संघ के जिला मीडिया प्रमुख अभिषेक वैष्णव ने बताया कि नगर निगम के सहायक आयुक्त आरएस बाथम से इस सम्बंध में चर्चा की गई। उन्होंने परिवहन प्रभारी महावीर पटेल के सहयोग से एक डम्पर और एक ट्रैक्टर-ट्रॉली उपलब्ध कराई है। समीपस्थ गांवों से इन वाहनों में सब्जियां और हरी फसल के अवशेषों को भरा जा रहा है और शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मवेशियों को आहार के रूप में यह दिया जा रहा है। संघ के रामराव लाडे, संजय गुप्ता, राजेश पाल, अनिल सूर्यवंशी इस कार्य में सक्रिय रूप से जुड़े हैं।
कपिल साहू, संदीप डोईफ ोड़े जहां चारा उपलब्ध करा रहे हैं वहीं जसमीत बेदी, दीप गुप्ता, मौसम मालवीय, पुष्पलता वैष्णव, संजय पंजवानी आदि दानदाता धन से सहयोग कर रहे हैं, ताकि किसी दिन सब्जियां नहीं मिले तो उस राशि से सब्जियां खरीदकर मवेशियों को खिलाईं जा सकें। उन्होंने बताया कि सूखे चारे का भंडारण संघ के अध्यक्ष मेर सिंह खेत में एकत्रित कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो