scriptCrisis On Cows: लगातार हो रही मौत, यह है वजह | Crisis On Cows: Death is happening continuously, this is the reason | Patrika News

Crisis On Cows: लगातार हो रही मौत, यह है वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 21, 2019 12:34:39 am

Submitted by:

prabha shankar

फिर एक गाय ने दम तोड़ा, पेट से निकला 30 किलो पॉलीथिन

Chhindwara

Chhindwara

छिंदवाड़ा/ गुरैया सब्जी मण्डी के पीछे नगर निगम की कांजी हाउस गोशाला में गायोंं की मौतों का सिलसिला थम नहीं पा रहा है। शुक्रवार को एक और गाय ने दम तोड़ दिया। इस गाय का पशु चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम किया तो करीब 30 किलो पॉलीथिन पेट की थैली में फंसा मिला। अभी तीन और गाय मरणासन्न हालत में दिखाई दे रहीं हैं।
इस गोशाला में बारिश के कीचड़ से नमी है तो वहीं फर्श का काम चल रहा है। इस बीच करीब 270 गायों को रखा गया है। इनके इलाज के लिए पशु चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा नगर निगम द्वारा दवाइयों और इंजेक्शन का इंतजाम किया गया है। फिर भी गायों को बचाया नहीं जा पा रहा है। दो दिन पहले एक साथ तीन गाय मृत पाई गईं थीं। अभी एक गाय के मृत होने पर तुरंत पशु चिकित्सक डॉ.लोकेश बेलवंशी एवं अन्य ने पोस्टमार्टम किया तो पॉलीथिन मिली। तीन गाय और अंतिम सांसें गिन रहीं हैं।

पॉलीथिन में भरकर फेंक देते हैं बासा भोजन
शहर में पॉलीथिन से होने वाले नुकसान पर जागरुकता नहीं आ पा रही है। लोग अभी भी बासा भोजन घर के बाहर रख देते हैं। इससे आवारा घूमने वाली गायें उसे खा लेती हैं। इससे उनके पेट की थैली में पॉलीथिन एकत्र
होती रहती है। छह माह में उनकी मौत हो जाती है। पशु चिकित्सकों द्वारा लगातार ये तथ्य बताए जाने के बाद भी लोग अपनी आदतों में सुधार नहीं ला पा रहे हैं। इसके अलावा गोपालक भी उन्हें दिनभर कहीं भी छोड़ देते हैं। गोशाला प्रभारी रामवृक्ष यादव ने शहर में लगातार आवारा पशुओं के पालकों से उन्हें शहर की सडक़ों पर नहीं छोडऩे की बात कहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो