फसलें तो ओलों से बर्बाद, अब मुआवजे की आस

arun garhewal

Publish: Feb, 15 2018 05:07:00 PM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
फसलें तो ओलों से बर्बाद, अब मुआवजे की आस

बारिश के कारण क्षेत्र के किसान परेशान नजर आए किसानों ने बताया कि उनके द्वारा विभिन्न बैंकों एवं सोसायटी से लगातार कर्जे की वजह से नोटिस मिल रहे है।

छिंदवाड़ा. परासिया. गत दो दिनों से हो रही बारिश और मंगलवार को हुई ओलावृष्टि से खेतों में लगी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। सीलादेही, घोघरी, थावरी दामोदर में टमाटर, चना को नुकसान हुआ है वहीं गेंहू खेतो में बिछ गया है। बुधवार को विधायक सोहन वाल्मिक, तहसीलदार मीना दशरिया, नायब तहसीलदार गोपीचंद पवार, राजस्व निरीक्षक प्रदीप पवार सहित राजस्व अमले ने उमरेठ तहसील के ग्राम खजरीअंतु, भूली, ईटावा, चारगांव, तिनसई, मानकादई कला का दौरा किया।
बारिश के कारण क्षेत्र के किसान परेशान नजर आए किसानों ने बताया कि उनके द्वारा विभिन्न बैंकों एवं सोसायटी से लगातार कर्जे की वजह से नोटिस मिल रहे है। ऐसी स्थिति मे कहा से कर्ज पटा पाएंगे कुछ किसानों द्वारा बताया गया कि परिवार मे बेटी की शादी है अब कैसे करेंगे। खजरी अंतू के किसानों ने प्रशासन के प्रति नाराजगी व्यक्त की बरसात मे भी फ सलें खराब हुई थी उसका भुगतान आज तक नही मिला है। दल्ल्ूा साहू ने कहा कि सर्वे होता है लेकिन उचित मुआवजा नहीं मिलता है। किसान रामचंद्र पवार ने बताया कि प्रधानमंत्री बीमा फ सल के नाम से हमारे खातो से पैसा काट लिया गया और इसका लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है इसी वजह से कई किसान फ सलों का बीमा कराने में रूचि नहीं रहे है। विधायक सोहन बाल्मीक ने तहसीलदार को कहा कि पटवारी, पंचायत सचिव एवं प्रशासनिक अधिकारी सभी किसानों के खेतों मे जाकर निरीक्षण करे और किसानों की बारिश की बजह से जो फ सलें बर्बाद हुई है उसका मुआवजा दिलाने की पूरी कार्रवाई करे।
भाजपा किसानों के साथ
परासिया. भाजपा शहरी मंडल अध्यक्ष श्रीचंद यदुवंशी ने बताया कि क्षेत्र में असमय हुई अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है। इस संकट की घडी मे प्रदेश के किसानों के साथ भाजपा और सरकार खड़ी है। किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं है। किसान हमारे अन्नदाता है और जो प्रकृति कि मार किसानों को पडी है इस संकट से जूझने के लिए म.प्र. कि सरकार सभी किसानों का साथ देगी।
पूर्व विधायक करेंगे सांकेतिक धरना
सौसर. पूर्व विधायक अजय चौरे ने ओलाव़ृष्टि से फसलों ंके भारी नुकसान पर गुरुवार को तहसील कार्यालय के सामने किसान हित में मुआवजे को लेकर दोपहर 2 बजे सांकेतिक धरना किया जाएगा। पूर्व विधायक अजय चौरे ने बताया कि अत्याधिक ओलावृष्टि एवं जमकर हुई बारिश से फसलें बुरी तरह बर्बाद हो चुकी है। बिजली गिरने से पशुओं की हानि भी हुई हैं। ऐसी प्राकृतिक आपदा क्षेत्र में कभी नहीं हुई है। कहा कि किसानहित में आपातकालीन समस्या निवारण केन्द्र शुरू कराया जाए। वहीं तत्काल किसानों को मुआवजे की व्यवस्था की जाए।
आज कांग्रेस सौंपेगी ज्ञापन
सौसर. क्षेत्र में सोमवार एवं मंगलवार को हुई जमकर बारिश और ओलावृष्टि से खेतों में फसलों के हुए नुकसानी पर कांग्रेस द्वारा गुरुवार को प्रशासन को ज्ञापन सौपा जाएगा। फसल नुकसानी का न्यायोचित सर्वे कर पीड्ति किसानों को जल्द मुआवजे दिलानें की मांग होगी।
लोधीखेड़ा. मंगलवार की रात मे हुई करीब तीन घंटे की ओलावृष्टि ने नगर में कहर बरपाया है। यहां खेतों में गेहूं, चना सहित तुअर की फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं देर रात बिजली आपूर्ति भी बंद रही।

1
Ad Block is Banned