मध्यप्रदेश SBI में बैंक खाता, झारखंड में 3 ATM कार्ड बनाकर निकाल लिए 4 लाख रुपए

साइबर क्राइम: खाते से 12 बार में निकाले गए चार लाख , पीडि़त लगा रहा पुलिस व बैंक के चक्कर

By: prabha shankar

Published: 25 Apr 2018, 11:21 AM IST

छिंदवाड़ा . पुलिस महकमा प्रदेश के सभी जिलों में साइबर थाना स्थापित कर साइबर क्राइम को कम करने व उनके जल्द से जल्द खुलासे की तैयारी में लगा हुआ है, लेकिन इसी बीच साइबर क्राइम का आंकड़ा जिले में लगातार बढ़ता जा रहा है।


ऐसा ही एक साइबर क्राइम का मामला सामने आया है जिसमें एसबीआई के खाता धारक गणेश कॉलोनी निवासी कुबेरचंद जैन के खाते से 12 बार ट्रांजेक्शन कर चार लाख रुपए साफ कर दिए गए। यह पैसा बिहार और झारखंड के एटीएम से विड्रॉल होना सामने आया है। साइबर एक्सपर्ट की मानें तो यह एटीएम कार्ड क्लोन कर वारदात को अंजाम दिया गया है।


पीडि़त जैन ने इस घटना की शिकायत पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी तथा बैंक प्रबंधन से की है। बैंक प्रबंधन ने हाथ खडे़ कर पुलिस से शिकायत करने की सलाह पीडि़त को दी है। शिकायत में जैन ने बताया कि उनका बचत खाता स्टेट बैंक में है।


वे 11 अप्रैल को वीआईपी मार्ग स्थित एटीएम में पैसा विड्रॉल करने पहुंचे थे, लेकिन पैसा निकल नहीं पाया था। कुछ दिनों बाद मोबाइल पर मैसेज आया कि एटीएम से पैसा विड्रॉल किया गया है। खाते से पैसा १४ से १९ अप्रैल के बीच बिहार और झारखंड के एटीएम से निकाले गए हैं।

एक ही खाते के तीन एटीएम
पीडि़त कुबेरचंद जैन ने खाते से पैसा विड्रॉल होने की शिकायत बैंक प्रबंधन को की जिसके बाद बैंक प्रबंधन ने भी चौंकाने वाली जानकारी कुबेरचंद जैन को दी। बैंक प्रबंधन ने बताया कि उनके नाम व खाते के तीन एटीएम कार्ड वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। जैन ने बैंक की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े किए हैं।

खातों में ट्रांसफर हुई राशि:
14 से 19 अप्रैल के बीच 20 व 40 हजार रुपए के 12 ट्रांजेक्शन किए गए। इस दौरान गुड्डी देवी, नवल सिंह चौधरी नामक व्यक्तियों के खातों में रुपए ट्रांसफर किए गए। साथ ही पैसा बिहार व झारखंड के कोकर, दीपाटोली १, कुलटी, धनबाद, कोडरमा शहर के एटीएम से भी निकाले गए।

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned