साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद, यह है प्लानिंग

साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने में मिलेगी मदद, यह है प्लानिंग

Rajendra Sharma | Updated: 20 Jul 2019, 11:39:16 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जिले के हर थाना में होंगे साइबर एक्सपर्ट

छिंदवाड़ा. साइबर से सम्बंधित शिकायतों को स्थानीय स्तर पर सुलझाने की कवायद तेज कर दी गई है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इस अपराध से सम्बंधित शिकायत को लेकर बार-बार जिला मुख्यालय न आना पड़े इसके लिए प्रत्येक थाना में दो साइबर एक्सपर्ट पदस्थ किए जाएंगे। पुलिस लाइन कंट्रोल रूम में अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मामूली शिकायतों को थाना स्तर पर ही सुलझा दिया जाएगा।
पुलिस लाइन कंट्रोल रूम में जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों को एसपी मनोज कुमार राय एवं एएसपी शशांक गर्ग सहित अन्य अधिकारियों ने साइबर से सम्बंधित अपराधों के सम्बंध में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण लेने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को जिले के प्रत्येक थाना में पदस्थ किया जाएगा ताकि वे थाना स्तर पर आने वाली शिकायतों को समझ सकें। संभव होगा तो उसका निराकरण वहीं करेंगे या फिर पीडि़त को बताएंगे कि वह किन दस्तावेजों को लेकर जिला मुख्यालय स्थित साइबर सेल पहुंचे। शिकायत में लगने वाले सभी दस्तावेज लेकर पीडि़त जिला मुख्यालय आकर शिकायत देगा। अभी तक जानकारी के अभाव में ग्रामीण क्षेत्र के थाना से पीडि़त को बिना किसी जानकारी के पहुंचा दिया जाता है जिसके चलते उसे दस्तावेज लाने के लिए बार-बार चक्कर काटना पड़ता है, जिससे उसका समय और धन दोनों का नुकसान होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned