script

मास्टर प्लान पर तारीख पे तारीख

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 31, 2018 11:57:42 am

Submitted by:

manohar soni

नगर एवं ग्राम निवेश विभाग में अटकी फाइल,चुनाव करीब होने पर ध्यान नहीं दे रहे जनप्रतिनिधि

Monthly Report of Pollution Control Board

Monthly Report of Pollution Control Board



छिंदवाड़ा.शहर के मास्टर प्लान-2031 में आशियाना और व्यवसाय के लाखों सपने जरूर बुने गए हैं लेकिन अभी तक उसे साकार नहीं किया गया है। पिछले डेढ़ साल से शासन स्तर पर सिर्फ तारीख पे तारीख मिल रही है। मास्टर प्लान की मंजूरी न मिलने से करोड़ों रुपए की जमीन ग्रीन जोन में फंसी है। विधानसभा चुनाव करीब होने के बावजूद सत्तासीन जनप्रतिनिधि इस संवेदनशील मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
नगरपालिका के जमाने का मास्टर प्लान वर्ष 2011 में ही समाप्त हो चुका है। वर्ष 2015 में नगर निगम का गठन होने के बाद नगर एवं ग्राम निवेश विभाग ने वर्ष 2017 में नया मास्टर प्लान-2031 तैयार कर इसका ब्लू प्रिंट जारी किया। जिसमें पुराने शहर के साथ 27 गांवों में विकास की परिकल्पना की गई है। इस पर आई चार सौ आपत्तियों का निराकरण कर इस प्लान को भोपाल में जमा करा दिया गया है। उसके बाद इस प्लान पर एक बार विभागीय अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। उसके बाद इस मास्टर प्लान की फाइल को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। आसपास के गांवों में जमीन लेकर मकान बनाने का सपना देखनेवाले लोग परेशान हैं क्योंकि जमीन ग्रीन जोन में आ रही है। उन्हें मकान बनाने की अनुमति नहीं मिल पा रही है। जब तक ग्रीन जोन की जमीन यलो में नहीं आएगी,मकान बनाने का सपना पूरा नहीं हो पाएगा।

….
चुनाव आ रहे करीब,फिर भी सोए जनप्रतिनिधि
विधानसभा चुनाव दिसम्बर में होना तय है। निर्वाचन आयोग की प्रशासनिक तैयारियां रोज जोर पकड़ रही है। आचार संहिता सितम्बर माह में कभी भी जारी हो सकती है। इस स्थिति में शहर की इस मुख्य समस्या के समाधान में सत्तासीन जनप्रतिनिधि बिलकुल रुचि नहीं ले रहे हैं। यदि वे चाहे तो आचार संहिता के पहले राजनीतिक स्तर पर पहल कर मास्टर प्लान की मंजूरी भोपाल से ला सकते हैं। उनके ध्यान न देने से आवास और व्यवसाय की मंजूरी चाहनेवाले बेचैन हो रहे हैं।

….
ये था नए मास्टर प्लान की अवधारणा
सन् 2031 के मास्टर प्लान में छिंदवाड़ा शहर के चार लाख की आबादी की कल्पना की गई है। 45 हजार मकानों की आवश्यकता और जमीन पर करीब 29 अरब रुपए खर्च का प्लान प्रस्तुत किया गया है। जिला जेल को खजरी में शिफ्ट करने, कबाडि़या में ट्रांसपोर्ट/मैकेनिक नगर और सारसवाड़ा में कृषि कॉलेज की जमीन देने की बात कहीं गई है। २७ गांव खजरी, लोनिया करबल, सर्रा, बोरिया, सोनाखार, कुसमैली, खापाभाट, कुकड़ा जगत, परतला, चंदनगांव, मटकुली, इमलिया बोहता, सिवनी प्राणमोती, कबाडि़या, झण्डा, काराबोह, पोआमा, थुनियाभांड, इमलीखेड़ा, सोनपुर, सारसवाड़ा, अजनिया, लहगडुआ चौखड़ा, खैरी भोपाल, उसरिया, गुरैया और सुरगी में विकास की संभावनाएं आंकी गई है।

….
इनका कहना है..
छिंदवाड़ा शहर का मास्टर प्लान-2031 भोपाल में पिछले साल ही जमा कराया गया है। यह मामला विचाराधीन है। इसकी मंजूरी का इंतजार हैं।
-अरविंद जैन,प्रभारी सहायक संचालक,नगर एवं ग्राम निवेश विभाग।

ट्रेंडिंग वीडियो