लगातार टल रही पशु संगणना की तारीख


पशुपालन विभाग फिर से कराएगा सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग

By: manohar soni

Published: 20 Jul 2018, 11:35 AM IST


छिंदवाड़ा.लगातार दूसरे साल भी बीसवीं पशु संगणना की तारीख नहीं पहुंच सकी है। सिर्फ पशुपालन विभाग ने केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग इसी माह कराने की जानकारी दी है। विभाग में माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव का साल होने पर ये संगणना शायद ही हो पाएगी। विभागीय सूत्रों के मुताबिक पशु संगणना पिछले साल २०१७ की १६ जुलाई से होना था। उस समय जिले भर के १०१ प्रगणक और २० सुपरवाइजरों को संगणना की ट्रेनिंग दी दी गई थी। उसके बाद १३२ टेबलेट भोपाल से भी उपलब्ध कराए गए। अधूरी तैयारियां के चलते इस संगणना को टाल दिया गया। इस बार इस संगणना की फिर सुगबुगाहट शुरू हुई है। १९वीं पशु संगणना के अनुसार जिले में अलग-अलग दस लाख से अधिक पशु पंजीबद्ध है। इनमें गौवंशीय के अलावा दूसरे Ÿोणी के पशु बताए गए हैं।
....
संचालक के पत्र से हलचल
पशुपालक विभाग के संचालक डॉ.आरके रोकड़े का एक पत्र हाल ही में उपसंचालक कार्यालय पहुंचा। इस पत्र के अनुसार बीसवी पशु संगणना का कार्य भारत सरकार राष्ट्रीय सूचना केन्द्र नई दिल्ली द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर पर कराया जाएगा। इसकी ट्रेनिंग ३१ जुलाई से पहले भोपाल में हो रही है। पत्र में दो पशु चिकित्सकों के नाम मांगे गए हैं। पत्र में पशु संगणना की तारीख का जिक्र नहीं किया गया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि अगस्त-सितम्बर से विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो जाएंगी। एेसे में पशु संगणना का कार्य संभव नहीं हो पाएगा। इस संभावना के चलते ही संगणना की तारीख फाइनल नहीं हो पा रही है।
....
ट्रेनिंग लेने जाएंगे दो चिकित्सक
इस संबंध में पशु चिकित्सा विभाग के सहायक संचालक डॉ.अभिषेक शुक्ला का कहना है कि बीसवीं पशु संगणना की तारीख अभी मुख्यालय से नहीं मिली है। संचालक के पत्र के आधार पर दो पशु चिकित्सक डॉ.विश्वजीत भोसीकर और सुनील केसरिया भोपाल में सॉफ्टवेयर की मास्टर ट्रेनिंग लेंगे। उसके बाद शासन के गाइडेंस पर तैयारियां की जाएगी।

manohar soni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned