आसमान से बरसीं राहत की बूंदें, किसान खुश

आसमान से बरसीं राहत की बूंदें, किसान खुश

SACHIN NARNAWRE | Updated: 26 Jul 2019, 04:58:55 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

गुरुवार की दोपहर को हुई बारिश ने लंबे समय से आस बांधकर बैठे किसानों को राहत के साथ फसल बचने की झलक दिखाई।

पंाढुर्ना. गुरुवार की दोपहर को हुई बारिश ने लंबे समय से आस बांधकर बैठे किसानों को राहत के साथ फसल बचने की झलक दिखाई। लगभग पौन घण्टे में एक इंच वर्षा दर्ज की गयी। इस बारिश से थोड़ी तेज उमस और गर्मी से राहत मिली। वहीं खेतों में गर्मी से लड़ रही फसलों को पुन: एक जीवन दान दिया।
जानकारी के अनुसार बारिश का असर पांढुर्ना मुख्यालय सहित मोरडोंगरी, सिवनी, पारडी और गुजरखेड़ी में नजर आया। इस क्षेत्र में भी पानी के लिए बहुत विकट हालात पैदा हो गए थे। ग्राम गुजरखेड़ी और पारडी के नदी नाले बारिश से लबालब हो गए। गुजरखेड़ी जलाशय में भी पानी जमा होने की जानकारी ूिमली है। इसी प्रकार की बारिश के लिए किसान और आमजन भगवान से लगातार प्रार्थना कर रहे हैं, जिससे पेयजल संकट के साथ ही नष्ट होती फसलों को जीवन दान मिले।
एक माह बाद क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश

सौंसर. मौसम में काले घने बादल प्रतिदिन दिखाई देने के बाद बारिश नहीं होने की वजह से लोगों के चेहरे पर मायूसी बनी हुई थीं। लगभग एक महीने के बाद गुरुवार के दिन शाम को नगर और क्षेत्र में लगभग 30 मिनट अच्छी बारिश का नजारा देखने को मिला। क्षेत्र में विगत एक माह से बारिश नहीं होने की वजह से उमस और गर्मी का वातावरण बन चुका था जिसके वजह से लोग परेशानियों से घिर चुके थे ।
गुरुवार की शाम को हुई लगभग आधे घंटे की बारिश के वजह से किसान और लोगों के चेहरे पर खुशी के साथ राहत महसूस हुई। तो वही इस बारिश होने पर किसानों का कहना था कि फसलें मुरझाने लगी थीं और खेतों में पानी की आवश्यकता भी है। किसानों का मानना है कि सौंसर क्षेत्र में फसलों के लिहाज से हुई बारिश अमृत बन कर आई है। बहरहाल किसानों का कहना है कि तीन-चार दिन निरंतर बारिश होगी तो कि जलस्तर भी बढ़ेगा। गौरतलब है कि क्षेत्र में लंबे समय से बारिश नहीं होने की वजह से किसानों आम जनों श्रद्धालुओं के द्वारा मंदिरों में जाकर पूजा- अर्चना भजन-कीर्तन का दौर निरंतर चल रहा था। श्रद्धालुओं के द्वारा बारिश हेतु वरुण देवता को प्रसन्न करने हवन पूजन इस दौरान चल रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned