script

यहां सरकार ने शुरू की किसानों की कर्जमाफी

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 21, 2017 12:14:13 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

मुख्यमंत्री ने स्वयं दिया 30 किसानों को कर्जमाफी का प्रमाण-पत्र

kisan

discount received interest loans to farmers in katni

छिंदवाड़ा/नागपुर. महाराष्ट्र राज्य के किसानों के मानों अच्छे दिन आ गए। दीपावली पर महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कर्जमाफी की शुरुआत कर दी है।
जानकारी के अनुसार दिवाली पर स्वयं मुख्यमंत्री ने करीब 30 किसानों कर्जमाफी के प्रमाण-पत्र सौंपकर इस योजना की शुरुआत की है। सरकार को उम्मीद है कि सही लोगों को कर्जमाफी का लाभ मिलेगा, जबकि शिवसेना इस कर्जमाफी से खुश नहीं है। गरीब किसान गजानन के परिवार की खुशी से साफ पता चलती है कि कर्जमाफी से उनके सिर का बोझ कम हो गया है। खुद गजानन मानते हैं कि उनको कर्ज की वजह से काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता, लेकिन आज ये खत्म हो गई।
कर्जदार किसानों की लम्बी सूची
मिली जानकारी के अनुसार राज्य में करीब 77 लाख किसानों ने कर्जमाफी के लिए सरकार से गुहार लगाई है। दिवाली के दिन करीब 8 लाख 40 हजार किसानों को कर्जमाफी मिली है, जिसमें करीब 4000 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि जब तक आखिरी किसान की कर्जमाफी नहीं होती है तब तक सरकार चुप नहीं बैठेगी। वहीं दूसरी तरफ शिवसेना ने सरकार को धन्यवाद तो दिया लेकिन साथ ही वो कर्जमाफी को लेकर संतुष्ट नहीं हुए। उसकी मांग है कि पूर्ण कर्जमाफी होनी चाहिए यानी साफ है कि कर्जमाफी को लेकर अब क्रेडिट लेने और आरोप-प्रत्यारोप की होड़ मची है, जिसमें शिवसेना सबसे आगे है।
सैकड़ों की संख्या में खुदकुशी

यहां उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र खासकर विदर्भ में कर्ज के बोझ तले दबे सैकड़ों किसान खुदकुशी कर चुके हैं। इसके अलावा किसान काफी समय से आंदोलन करने केसाथ ही कर्ज काफी की मांग कर रहे थे। इसके बाद दीपावली पर सरकार की ओर से की गई यह शुरुआत राहत भरी साबित होने की उम्मीद है। उम्मीद तो यह भी जताई जा रही कि किसानों की अकाल मौत का क्रम भी अब थम जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो