खेती के प्रति रुझान कम हो रहा

उद्यानिकी महाविद्यालय का शैक्षणिक सत्र शुरू

छिंदवाड़ा. नवीन उद्यानिकी महाविद्यालय छिंदवाड़ा का वर्तमान शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ हो गया है। गत दिवस इस महाविद्यालय के प्रथम दिवस पर नव आगंतुक छात्र-छात्राओं को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय और उद्यानिकी महाविद्यालय की प्रारम्भिक जानकारी के साथ ही उद्यानिकी शिक्षा से जुड़ी अन्य बातों के संबंध में समझाइश दी गई।
इस अवसर पर जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर पीके बिसेन के साथ ही आंचलिक कृषि अनुसंधान व कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ.महाजन, डॉ. एस.पन्नासे, डॉ.डीएन मालेकर, डॉ.वीएन तिवारी, डॉ.आरके शर्मा और अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। उद्यानिकी महाविद्यालय छिंदवाड़ा के अधिष्ठाता डॉ. पराडकर ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर बिसेन ने विद्यार्थियों को महाविद्यालय से बीएससी करने के बाद एसएससी और पीएचडी करने की समझाइश दी।
उन्होंने कहा कि उद्यानिकी शाखा का क्षेत्र ऐसा है जिससे अधिक से अधिक किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है । वर्तमान में निसर्ग पर निर्भर होने से किसानों को बहुत अधिक श्रम की जरूरत पड़ती है जिससे उनका खेती के प्रति रुझान कम हो रहा है और वे कृषि क्षेत्र को छोडक़र शहरी क्षेत्र को जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में उद्यानिकी शिक्षा लेकर विद्यार्थी स्वयं की खेती शुरू करें और अन्य किसानों को भी प्रेरित करें जिससे इस आपदा से बचा जा सके ।
अतिवर्षा से पूरी फसल बर्बाद- सांवरी बाजार क्षेत्र में अति वर्षा से मक्का की फसल पूर्ण रूप से बर्बाद हो चुकी है। जनपद पंचायत मोहखेड़ के अंतर्गत ग्राम टेमनी खुर्द के किसान गुलाब पवार, कुंजीलाल साहू, संपत्ति यूनाती, कमलाबाई आदि किसानों की मक्का फसल पूर्ण रूप से बर्बाद हो गई है।
क्षेत्र के पटवारी ने सर्वे कर तो कर लिया है लेकिन आगे की कार्रवाई रुकी हुई है किसानों ने प्रशासन से जल्द से जल्द क्षति हुई फसलों का मुआवजा देने की मांग की है। किसानों प्रदेश सरकार से भी वादा निभाने की बात कही है प्रदेश सरकार ने किसान का 10 दिन में कर्जा माफ करने का आश्वासन दिया था।
क्षेत्र के किसान गुलाब पवार टेमनी खुर्द के एक किसान ने बताया कि उनके खेत की लगभग चार एकड़ की फसल पूरी बर्बाद हो गई है और न तो कर्जा माफ हुआ है और न ही फसल का मुआवजा मिला है। अब रबी की फसल की तैयारी कैसे करेंगे इसकी चिंता सताने लगी है।

sunil lakhera
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned