scriptखेड़ी के यलो तरबूज की दिल्ली तक डिमांड | Demand for yellow watermelon of Khedi till Delhi | Patrika News

खेड़ी के यलो तरबूज की दिल्ली तक डिमांड

locationछिंदवाड़ाPublished: May 24, 2022 10:22:13 pm

Submitted by:

Rahul sharma

छोटे से गांव खेड़ी के एक किसान ने अपनी पैठ दिल्ली की मंड़ी तक बना ली है। किसान ओमप्रकाश शेरके ने गेहूं, चना, सरसों, टमाटर, गोभी, करेला आदि के साथ ही तरबूज व खरबूज विशेषकर पीला तरबूज की फ सल से अपनी आय बढ़ाई है। उनकी फसल दिल्ली तक जाती है। उन्हें प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख रूपए से अधिक की आय हो रही है । शेरके के पास 15 एकड़ कृषि भूमि है। वे पहले पारंपरिक तरीके से खेती करते थे।

field.jpg

Demand for yellow watermelon of Khedi till Delhi

छिन्दवाड़ा. छोटे से गांव खेड़ी के एक किसान ने अपनी पैठ दिल्ली की मंड़ी तक बना ली है। किसान ओमप्रकाश शेरके ने गेहूं, चना, सरसों, टमाटर, गोभी, करेला आदि के साथ ही तरबूज व खरबूज विशेषकर पीला तरबूज की फ सल से अपनी आय बढ़ाई है। उनकी फसल दिल्ली तक जाती है। उन्हें प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख रूपए से अधिक की आय हो रही है ।
शेरके के पास 15 एकड़ कृषि भूमि है। वे पहले पारंपरिक तरीके से खेती करते थे। उन्होंने कृषि विभाग के आत्मा परियोजना के अधिकारियों की सलाह पर मिट्टी की उर्वरता के अनुसार ड्रिप व स्प्रिंकलर की तकनीक से उद्यानिकी फसलें लगाई । शेरके ने बताया उन्होंने 0.300 हेक्टेयर क्षेत्र में तरबूज की यलो गोल्ड-48 की शंकर किस्म को लगाया। लगभग 100 दिनों में ही उन्होंने एक लाख 10 हजार रूपए की आय प्राप्त हुई। यह यलो तरबूज उन्होंने दिल्ली मार्केट में रिलायंस कंपनी को बेचा है। अन्य स्थानों में भी भेजा है। तरबूज की इस किस्म का रंग अंदर से पीला है और खाने में अत्यंत स्वादिष्ट है। अधिकारियों की सलाह पर सोलर पम्प लगाया है जिससे वे लगभग 3 एकड़ जमीन की सिंचाई कर अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं । वे एक और सोलर पम्प खरीदने का मन बना चुके हैं । उप संचालक कृषि जितेन्द्र कुमार सिंह ने गत दिनों कृषि अधिकारी नीलकंठ पटवारी, डीएस घागरे, यमुना प्रसाद बेलवंशी पंकज पराडकर के साथ शेरके के खेत का भ्रमण कर तरबूज, खरबूज, टमाटर आदि की फसल के साथ ही सोलर पम्प का भी निरीक्षण किया व सराहना की । साथ ही ंउन्हें कम से कम एक एकड़ में प्राकृतिक खेती करने के लिये प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो