नैतिक शिक्षा की अलख जगाने साइकिल से निकले देवेंद्र

नैतिक शिक्षा की अलख जगाने साइकिल से निकले देवेंद्र

Prem Dehariya | Publish: Sep, 07 2018 04:44:40 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

स्कूली बच्चों नैतिक शिक्षा के स्तर में कमी को देखते हुए स्व प्रेरणा से स्वयं के आर्थिक व्यय पर एक जज्बे और जुनून के साथ छात्रों में नैतिक शिक्षा को अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए देवेन्द उपासनी छिंदवाड़ा से सतनुर बॉडर तक की लगभग 150 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकले हैं।

सौंसर. स्कूली बच्चों नैतिक शिक्षा के स्तर में कमी को देखते हुए स्व प्रेरणा से स्वयं के आर्थिक व्यय पर एक जज्बे और जुनून के साथ छात्रों में नैतिक शिक्षा को अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए देवेन्द उपासनी छिंदवाड़ा से सतनुर बॉडर तक की लगभग 150 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकले हैं। जिसका एक मात्र मुख्य उद्देश्य छात्रों और बच्चों को नैतिक स्तर को ऊपर उठना है। जिसमें महापुरुषों की जीवनिया शाला शाला में देना जिससे बच्चों का व्यक्तिव विकास हो सके। साथ ही शिक्षकों से चर्चा, समाज के लोगों से चर्चा की जाती है। साथ ही स्कूलों में प्रतिदिन पांच मिनट इन किताबों का अनिवार्य रूप से वाचन किया जाता है, ताकि किताबों से मित्रता भी इनका एक उपक्रम है और हम लगातार बच्चों को इसके प्रति प्रेरित करेंगे तब जाकर हम देश को भविष्य के बेहतर नागरिक दे पाएंगे और अच्छे समाज का निर्माण कर सकेंगे। लगभग 50 स्कूलों में इसे जारी कर दिया है और 15 हजार बच्चे इसका नियमित लाभ ले रहे हैं।
वहीं चौदह वर्षो के भारतीय जनता पार्टी की सरकार होने से अराजकता का माहौल निर्माण हो गया है। प्रदेश की महिलाएं सुरक्षित नहीं है, भ्रष्ट्राचार चरम सीमा पर है। ऐसी सरकार को हमें उखाड़ फंेकने का समय आ गया है। प्रत्येक कार्यकर्ता जनता के बीच पहुंचकर सरकार की जनविरोधी नीतियों को उजागर करें। उक्ताशय के उदगार पर्यवेक्षक नरेश साहू ने गुरुवार को जयशंकर मंगल भवन में आयोजित पन्ना एवं बूथ प्रभारियों की बैठक में कही। इस दौरान कांग्रेस जिला अध्यक्ष गंगाप्रसाद तिवारी, पूर्व मंडी अध्यक्ष अशोक चौधरी, युवराज जिचकार, भागवत महाजन, पूनाराम बाविसटाले, विजय चौधरी, विजय चौरे, डॉ राजेन्द्र येमदे, संदीप भकने समेत अन्य उपस्थित थे।
इधर गुरूवार को लावारिस हालत में राजमिस्त्री का शव जामई थाने के अंतर्गत ग्राम पंचायत दातलावादी में बायपास सड़क से कुछ ही दूरी पर एक कच्ची रोड रेलवे आउटर सिग्नल के पास मिला। गांव वालों ने पुलिस को सूचना दी। वार्ड 13 निवासी रहीम पिता रशीद खान राजमिस्त्री (४०) का शव मिला। पुलिस नें मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया एवं पोस्टमार्टम कराकर शव परिवार को सौंप दिया गया। पुलिस ने मर्ग कायम को कर विवेचना में लिया।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned