संविदा कर्मी को सौंपी करोड़ों की खरीदी की जिम्मेदारी...विवाद में घिरे सीएमएचओ, जानें स्थिति

फील्ड वर्कर को सौंपी दवा खरीदी की जिम्मेदारी, विवाद में घिरे सीएमएचओ

By: Dinesh Sahu

Published: 23 May 2020, 01:04 PM IST

छिंदवाड़ा/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा वैश्विक महामारी बीमारी के लिए खरीदी जाने वाली दवाइयां, उपकरण समेत सम्बंधित अन्य सामग्रियों की जिम्मेदारी ब्लाक स्तरीय संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी को सौंप दी है, जबकि यह पद अनुभवी फार्मासिस्ट, क्लास-2 अधिकारी, औषधि क्रय किए जाने के लिए ड्रग लाइसेंसधारी का होना अनिवार्य है।

डीएचओ ने अनुचित व्यवहार को लेकर की शिकायत

शासन की गाइडलाइन के विपरित संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने का विभागीय लोग विरोध कर रहे है। स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताया कि जिलास्तरीय भंडार क्रय अधिकारी के लिए नियमित तथा वरिष्ठ श्रेणी का अधिकारी होना जरूरी है। एक संविदा कर्मचारी का वेतन क्लास-3 कर्मी से भी कम होता है, ऐसे में कोई गबन हुआ तो रिकवरी नहीं हो सकेगी।


स्थानीय कार्य हो रहा प्रभावित -


विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) को औषधि क्रय करने की जिम्मेदारी सौंपने से स्थानीय स्तर के कार्य प्रभावित हो रहे है। बताया जाता है कि बीपीएम चौरई में पदस्थ है तथा अतिरिक्त प्रभार मिलने से स्थानीय कार्य प्रभावित हो रहे है।


डीएचओ ने की प्रमुख सचिव से शिकायत -


जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शरद बंसोड़ ने सीएमएचओ डॉ. मोजेस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है तथा अनुचित व्यवहार समेत कई गंभीर आरोप को लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य समेत क्षेत्रीय संभागीय आयुक्त को लिखित रूप में शिकायत की है। डीएचओ-1 डॉ. बंसोड़ ने बताया कि मातृत्व सुरक्षा एवं परिवार कल्याण अंतर्गत कई अहम कार्यक्रमों की जिम्मेदारी उनके पास है, जिसका वे पूरी निष्ठा से परिपालन भी करते रहे है।

इसके बावजूद सीएमएचओ डॉ. मोजेस उनसे अनुचित व्यवहार करते है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करने के लिए विभिन्न ब्लाकों में आने-जाने के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहन को भी छीन लिया गया है।

गलत आरोप लगाए गए है -


मुझ पर लगाए गए सभी आरोप गलत है, मैं किसी से अनुचित व्यवहार नहीं करता हूं। कुछ लोग शासकीय सुविधा का दुरुपयोग करते है, जिसके लिए बोलने पर वे भड़क रहे है। संविदा कर्मी को अस्थाई रूप से जिम्मेदारी दी गई है, जिसे जल्द ही हटा दिया जाएगा।


- डॉ. प्रदीप मोजेस, सीएमएचओ छिंदवाड़ा

COVID-19
Dinesh Sahu
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned