scriptधूप में निकलना हुआ मुश्किल | Difficult to go out in the sun | Patrika News

धूप में निकलना हुआ मुश्किल

locationछिंदवाड़ाPublished: May 18, 2019 04:54:37 pm

Submitted by:

sunil lakhera

दो दिनों में और बढ़ेगा तापमान

Difficult to go out in the sun

धूप में निकलना हुआ मुश्किल

अमरवाड़ा. विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अर्चना कैथवास ने बताया कि आने वाले दिनों में लू या ताप घाट सभी उम्र के लोगों को होने की आशंका रहती है जानलेवा भी हो सकती है लू से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतना चाहिए शिशु व बच्चे 65 वर्ष अधिक आयु वाले महिला पुरुष घर के बाहर ना निकले मानसिक रोगी उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी मौसम विभाग ने चेतावनी दी है की 2 दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी
लू से बचने के उपाय: विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना कैथवास में ने बताया लू से बचने के उपाय करना अत्यंत आवश्यक है धूप से बचें घर के अंदर हवादार ठंडे स्थान पर रहे धूप में जाने से पहले सिर को छाता कपड़े या टोपी से ढक एक हल्के रंग के ढीले व पतली वस्तुओं का इस्तेमाल करें कूलर एसी से निकलकर एकदम बाहर ना जाए खाली पेट बाहर जाने से परहेज करें भोजन करके श पानी पीकर ही बाहर निकले। अधिक से अधिक पे पदार्थ नींबू, पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा आम का रस दही नारियल के आदि का सेवन करें। सब्जी जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है उसका सेवन करें। फलों में तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर आदि का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि बंद गाड़ी के अंदर का तापमान बाहर से अधिक होता है अत: कभी भी किसी भी बंद एवं पार्किंग में रखी गाड़ी में बच्चों या बुजुर्गों को अकेला ना छोड़े।
अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन में अधिकतम तापमान बालों में ना करें एवं बहुत अधिक भीड़ दम घुटने वाले कमरे रेल बस आदि में यात्रा गर्मी के मौसम में आवश्यक होने पर करें डू से पीडि़त व्यक्ति का तुरंत प्राथमिक उपचार करें शरीर का तापमान कम के लिए ठंडे पानी से स्नान कराएं शरीर में ठंडे पानी की पट्टी रखें प्रारंभिक उपचार में यदि मरीज ठीक नहीं होता तो उसे तत्काल चिकित्सालय में जाकर निशुल्क उपचार कराएं।
धूप में निकलना हुआ मुश्किल – ग्राम बडचिचोली में गर्मी के दिनों में है सुनसान सडक़ों से चलना मुश्किल हो गया है। दोपहर के समय लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। घरों में कूलर लगाकर ठंडी हवा का आनंद ले रहे हैं यहां पर बढ़चिचोली का तापमान 42 डिग्री तापमान है। लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं तथा गर्मी के दिनों में गमछों और दुप्ट्टों का सहारा ले रहे हैं। वहीं गर्मी से राहत पाने के लिए गन्ने का जूस पीकर तथा ठंडा पानी पी कर गर्मी को दूर भगाने का प्रयास कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो