दिंडी यात्रा में इस बार भी पधारेंगे ख्याति प्राप्त संत

धर्म-कर्म : 23 जुलाई को विवेकानंद कॉलोनी में उत्सव

By: Rajendra Sharma

Published: 20 Jul 2018, 08:26 AM IST

छिंदवाड़ा. देवशयनी ग्यारस के अवसर पर शहर में भगवान श्रीकृष्ण रुक्मिणी की निकलने वाली दिंडी यात्रा में इस बार भी देश के ख्यात संत पधारेंगे। 23 जुलाई सोमवार को विवेकानंद कॉलोनी में संतों के समागम और सानिध्य में ये धार्मिक उत्सव मनाया जाएगा।
उत्सव प्रभारी आनंद बक्षी ने बताया कि संत श्री गजानन गुणगान मंडल प्रतिवर्ष इस आयोजन में संतों को आमंत्रित करता है। इस वर्ष मां नर्मदा के अनन्य उपासक गंगादास महाराज के शिष्य श्री हरिहर महाराज, महानत्यागी चौरागढ़ महादेव के मठाधीश गरीबदास महाराज, इंदौर से महामंडलेश्वर तथा गजसीन शनि मंदिर के दादू महाराज, नासिक से वेद मर्मज्ञ अनिल महाराज, श्री शिर्डी साईं बाबा के कृपापात्र प्रचंड महाराज, इंदौर से सुप्रसिद्ध मंत्रवेत्ता आचार्य प्रवीणनाथ महाराज तथा देवास से भगवान दत्तात्रय के उपासक अनिल बेलापुरकर यहां आएंगे। सभी संत अपनी अमृतमयी वाणी से परमात्मा के स्वरूप का वर्णन करेंगे। जिले के साधु-संत भी शामिल होंगे।

उत्सव को भव्य बनाने की जा रहीं तैयारियां

इस दिंडी यात्रा उत्सव को भव्य बनाने के लिए तैयारियां बड़े स्तर पर की जा रही है। शहर के सामाजिक, धार्मिक और संास्कृतिक संस्थाओं के सहयोग से कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई है। दिंडी यात्रा में पधार रहे संतों के स्वागत के लिए स्वागत वंदन द्वार बनाए जा रहे हैं तो यात्रा के दौरान आयोजन स्थल पर रंगोली की रंगबिरंगी छटा बिखरेगी। यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं और संतों पर पुष्पवर्षा की जाएगी। इस दौरान आतिशबाजी भी होगी। बक्षी ने बताया कि मंडल के अध्यक्ष कृष्णा मंगरुलकर, संजय औरंगाबादकर, सुधीर साईंखेडक़र, वर्षा पाठक, वीणा चेडग़े, रश्मि मूले, किशोर तातेकर, नितिन भूतेकर, प्रदीप मूले, सुभाष स्मार्थ सहित भजन मंडल और सभी भक्त व्यवस्था बनाने में जुटे हैं।

राम नाम जाप के साथ रामायण-भजन पाठ भी

विश्वकल्याणार्थ के लिए नरसिंहपुर रोड स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में एक महीने तक चलने वाले राम नाम जाप के साथ इस बार रामायण और भजन समेत अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी होंगे।
रामनाम सेवा संस्थान यह आयोजन करा रहा है। आयोजन गुरुपूर्णिका के दिन 27जुलाई से शुरू होगा जो 25 अगस्त को खत्म होगा। 27 जुलाई से 108 मनके की माला से रामनाम जाप प्रारम्भ होगा। 30 जुलाई को दुर्गा भजन मंडल अपनी प्रस्तुति देगा। इसी दिन से हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ भी शुरू होगा।

Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned