scriptप्रदेश के हजारों पुलिसकर्मियों को मिला यह अधिकार, अपराध पर लगेगा अंकुश | Directorate General of Police Issued order | Patrika News

प्रदेश के हजारों पुलिसकर्मियों को मिला यह अधिकार, अपराध पर लगेगा अंकुश

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 08, 2017 09:58:56 am

Submitted by:

babanrao pathe

पुलिस के वरिष्ठ आरक्षक होंगे विवेचना अधिकारी, पुलिस महानिदेशक ने जारी किया आदेश

Directorate General of Police Issued order

Directorate General of Police Issued order

छिंदवाड़ा . विवेचना का अधिकृत अधिकार जल्द ही वरिष्ठ आरक्षकों को मिलेगा। नियम और कायदों के तहत आरक्षकों को पुलिस अधिकारी (विवेचना अधिकारी घोषित किया गया है) इस आशय का एक पत्र पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जारी किया जा चुका है। वरिष्ठ आरक्षकों को दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 156 के अंतर्गत विवेचना अधिकारी घोषित किया गया है।
पुलिस विभाग के वे आरक्षक जो समयबद्ध, समयमान, वेतनमान प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही विवेचना का अधिकार सौंपा जाएगा।
वरिष्ठ आरक्षकों को विवेचना का अधिकार मिलने से अधिकारियों को काफी राहत मिलेगी। इसके पहले विवेचना का अधिकार केवल अधिकारियों के पास ही थे। किसी भी प्रकरण में अधिकारियों को ही विवेचना करनी पड़ती थी। विभाग में अधिकारियों की कमी के कारण एक अधिकारी के पास बहुत सारे प्रकरणों की विवेचना रहती है। एक साथ कई मामलों की जांच कर पाना सम्भव नहीं रहता। इसी वजह से प्रकरणों की डायरी लम्बित रहती थी। बताया जा रहा है कि नए आदेश के बाद काफी हद तक राहत मिलेगी। जिले की चौकी और थाना में वरिष्ठ आरक्षक भी अब अधिकृत रूप से विवेचना कर सकेंगे। भोपाल पुलिस मुख्यालय से हाल ही मेें एक आदेश जारी हुआ है जिसमें वरिष्ठ आरक्षकों को विवेचना का अधिकार सौंपने का उल्लेख किया है।

यह है आदेश
पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने वरिष्ठ आरक्षकों को दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 156 के अंतर्गत पुलिस अधिकारी घोषित किया। राज्य सरकार द्वारा ऐसे समस्त वरिष्ठ कांस्टेबल को जो कि समयबद्ध और वेतनमान प्राप्त कर रहे हैं। उन्हें उक्त धारा के प्रयोजनों के लिए पुलिस अधिकारी घोषित किया गया है। विवेचना अधिकारियों की कमी को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है। 6 दिसम्बर को जारी किया आदेश पुलिस अधीक्षक कार्यालय को प्रेषित किया गया है।

बीस लीटर देशी शराब जब्त
छिंदवाड़ा. चांद थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गुरुवार को उभेगांव से बीस लीटर देशी अवैध शराब जब्त की। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार उभेगांव निवासी संदीप कहार अवैध शराब बेचने जा रहा था, गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आबकारी एक्ट में अपराध कायम किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो