scriptटाइगर के दीदार में यह खलल…जानिए | Dismiss this in Tiger's Dider ... | Patrika News

टाइगर के दीदार में यह खलल…जानिए

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 27, 2018 11:59:29 am

Submitted by:

manohar soni

एक अक्टूबर से पेंच पार्क खोलने की तैयारी, यथावत् रहेंगी वाहन,गाइड समेत सुविधाएं,स्वच्छता की थीम पर होगा फोकस

Panna Tiger Reserve-Ranipur Sanctuary new Corridor in satna Chitrakoot

Panna Tiger Reserve-Ranipur Sanctuary new Corridor in satna Chitrakoot


छिंदवाड़ा.एक अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे पेंच नेशनल पार्क के नए सीजन की शुरुआत में बरसाती पानी टाइगर के दीदार में खलल डाल सकता है। इसे देखते हुए पहले मुख्य मार्ग से ही वाहन जा पाएंगे। फिर अंदरुनी मार्ग सूखने पर सैलानियों को जाने की अनुमति मिलेगी। पार्क प्रबंधन ने पार्क खोलने समेत अन्य तैयारियां शुरू कर दी है। पार्क की सैर की बुकिंग को भी प्रतिसाद मिल रहा है।
सिवनी और छिंदवाड़ा जिले की सीमा में फैले इस पार्क में इस समय 54 बाघ है तो वहीं हाथी, हिरन,मोर समेत अन्य वन्य प्राणी मन मोह लेते हैं। हर साल इन्हें देखने के लिए 75 हजार पर्यटक पहुंचते हैं। इनमें करीब 10 हजार विदेशी सैलानी होते हैं। एक अक्टूबर को पार्क के तीन गेट टुरिया,कर्माझिरी (सिवनी) और जमतरा (छिंदवाड़ा) सीमित रुट के लिए खोल दिए जाएंगे। इन पर प्रतिदिन सुबह-शाम 44 वाहनों को पार्क में जाने की अनुमति होगी। इनमें आनेवाले पर्यटकों की अगवानी छह गाइड नए अंदाज में करेंगे। इन्हें विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है।


शुरुआत में धीमे चलेंगे वाहन
पेंच नेशनल पार्क में पर्यटकों को ले जानेवाले वाहनों की स्पीड सीजन की शुरुआत में धीमी होगी। हर वाहन में जीपीएस यंत्र से इनकी निगरानी होगी। वाहनों की र$फ्तार पार्क के अंदर 30 से 35 किमी प्रतिघंटा रहे, इसकी अलग से निगरानी की जाएगी। पार्क के अंदर सुबह और शाम के समय 44-44 वाहन प्रवेश कर सकेंगे। फिलहाल 26 से 28 सितम्बर तक वाहनों की विशेष जांच की जा रही है। इन वाहनों से वन्य प्राणियों को भी सुरक्षित रखने के प्रयास होंगे।


बारिश से भरा पानी, पहले सीमित रुट
पार्क प्रबंधन के अनुसार तीन दिन पहले बारिश होने से पार्क के अंदर जगह-जगह पानी भरा हुआ है। एक अक्टूबर से पहले पार्क के रुट का निरीक्षण किया जाएगा। फिर सीमित रुट पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे। जैसे-जैसे रुट की नमी सूखेगी, वैसे-वैसे उसे पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। पार्क अधिकारी कह रहे हैं कि शुरुआत में बरसाती पानी टाइगर के दीदार में बाधक बन सकता है। यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

पार्क में स्वच्छता पर फोकस
पार्क के अंदर शौचालय में गंदगी मिलने की शिकायत को इस बार गंभीरता से लिया गया है। इसे देखते हुए स्वच्छता पर विशेष फोकस किया गया है। यह एकमात्र नवाचार पार्क प्रबंधन ने किया है। शेष व्यवस्थाएं यथावत् रखी गई है।

इनका कहना है…
पेंच नेशनल पार्क को एक अक्टूबर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। शुरुआत में सीमित रुट के लिए पार्क खोला जाएगा। बरसाती पानी के सूखते ही अंदरुनी रुट पर जाने की अनुमति दी जाएगी। इस बार हमारा फोकस स्वच्छता पर होगा।
-विक्रम सिंह परिहार, क्षेत्र संचालक, पेंच नेशनल पार्क सिवनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो