हर घर पोषण त्योहार मनाकर बच्चों को किया प्रसाद का वितरण

हर घर पोषण त्योहार मनाकर बच्चों को किया प्रसाद का वितरण

SACHIN NARNAWRE | Publish: Sep, 04 2018 05:04:36 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

चांदामेटा वार्ड क्र 13 में जन्माअष्टमी कार्यक्रम सामूहिक रूप से मनाया गया।

आंगनबाड़ी में कार्यक्रम
हर घर पोषण त्योहार मनाकर बच्चों को किया प्रसाद का वितरण
परासिया। चांदामेटा वार्ड क्र 13 में जन्माअष्टमी कार्यक्रम सामूहिक रूप से मनाया गया। प्रियांशी को कृष्ण के रूप में सजाया गया। परिषद अध्यक्ष ने मटकी फोड़ी। भजन कीर्तन के साथ महिलाओं ने नृत्य किया। कार्यक्रम के समापन पर प्रसाद वितरण किया गया।
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष हरिशचंद्र अग्रवाल, पार्षद सरोज यदुवंशी, पर्यवेक्षक लता आरसे, कार्यकर्ता मीना सिद्दिकी, रविउन निशा, सकीला बानो, सुल्ताना बानो, पुष्पा जैन, अफ रोज जहां, हफ ीजा बानो, बबीता भारती, अल्हाज शबा सहित वार्ड की महिलाएं शामिल हुई। सभी ने धूमधाम से जन्मोत्सव मनाया।
तामिया . महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पोषण अभियान के लिए जन आंदोलन के रूप में क्रियाविंत करने के लिए सितम्बर माह के राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में हर घर पोषण का त्योहार मनाया जा रहा है। जन्माष्टमी के अवसर पर इंदिरा कॉलोनी आंगनबाड़ी में तामिया परियोजना अधिकारी एलिश कुजूर की उपस्थिति में जन्माष्टमी मनाई गई। नन्हें बच्चों को कृष्ण और राधा की वेशभूषा में तैयार किया गया। आंगनवाडी कार्यकर्ता ममता बिलाषपुरिया के नेतृत्व में सभी कार्यक्रम संपन्न हुए। इसके पश्चात तामिया परियोजना अधिकारी के निर्देश पर सभी कार्यकर्ता माता मंदिर के पीछे पहुंचकर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में उपस्थित हुए।
अमरवाड़ा . राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत पौष्टिक प्रसाद वितरण के तहत अमरवाड़ा नगर में संचालित महिला एवं बाल विकास विभाग के 15 वार्डों के कार्यकर्ताओं सहायिकाओं ने सोमवार को राम मंदिर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया।
आंगनबाड़ी केंद्रों की महिलाओं ने नगर की महिलाओं को आमंत्रित कर प्रसाद वितरण किया। कार्यक्रम में अमित बुनकर, सिया डेहरिया, सरस्वती मालवी, मीना ठाकुर, प्रीति ठाकुर, बंटी खान, किरण नेमा, शारदा बघेल, अंजू चौरसिया, अनीता जैन, राजेश्वरी नेमा, शांता यादव, शशि वंशकार, कुसुम कहार, निशा साहू, ममता शशि यादव, रामशिला उईके रजनी, जयश्री आदि के साथ ही वार्ड की महिलाओं ने भाग लिया एवं पूजन पश्चात पोष्टिक प्रसाद का वितरण किया गया।
सौंसर . एकीकृत बाल विकास परियोजना सौंसर अंतर्गत परियोजना अधिकारी अनिता राय के मार्गदर्शन में सेक्टर पारडसिंगा एक में समस्त अंागनबाड़ी केंद्रो में माह सितंबर 2018 राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 1 सितम्बर को रैली का आयोजन किया गया। केंद्रो में मुनगे के पौधे लगाकर उसके उपयोग के विषय में महिला मंडल की बैठक में बताया जा रहा है। रविवार को ग्राम पंचायत वाघोडा में सरपंच, पंच की उपस्थिति में रैली निकाली गई। जिसमें सेक्टर सुपरवाइजर निशा पुरिया, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुषमा बोबडे, सहायिका मंदा बोबडे , स्वसहायता समूह की अध्यक्ष उपस्थित रही। जन्माष्टमी के अवसर पर अंागनवाडी केंद्र तथा मंदिरों में मोटे अनाज से बने प्रसाद वितरण के लिए सभी कार्यकर्ता को बताया गया।
जुन्नारदेव . नगर में कुपोषण दूर करने के लिए आंगनबाडिय़ों में विभिन्न तीज त्योहारों पर प्रसाद के रूप में पोषक तत्वों का वितरण प्रसाद के रूप में किया जा रहा है। महिला बाल विकास अधिकारी प्रेरणा मर्सकोले ने सितम्बर माह को पोषक एवं आहार माह के रूप में मनाये जाने के निर्देश के बाद अब आंगनबाडिय़ों में लोगों को जागरूक करने के लिए नई पहल की जाने लगी है। इसी कड़ी में नगर के वार्ड क्रमांक 7 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता सोनी ने आंगनबाड़ी के नन्हें मुन्नें बच्चों को राधा कृष्ण की वेशभूषा में तैयार कर उन्हें वार्ड का भ्रमण कराया गया। इसके बाद आंगनबाड़ी में पोषक आहार प्रदान किये गये। इस दौरान बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।

Ad Block is Banned