District Hospital: एचआइवी मामले को लेकर प्रोटोकॉल पालन के निर्देश

District Hospital: एचआइवी मामले को लेकर प्रोटोकॉल पालन के निर्देश
1 दिसंबर को है विश्व एड्स दिवस, आपके शहर में कैसे तेजी से बड़ रहा एड्स, कितनी हो गई संख्या

Prabha Shankar Giri | Updated: 06 Oct 2019, 12:17:27 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

District Hospital: कलेक्टर ने जारी किए दिशा-निर्देश

छिंदवाड़ा/ जिला अस्पताल में एचआइवी पीडि़त मरीजों के उपचार में शासन से निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करने तथा लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने दी है। शनिवार को कलेक्टर ने डॉक्टरों तथा शासकीय-अशासकीय पैथालॉजी संचालकों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
जिला अस्पताल में एड्स पीडि़त महिला का बिना परीक्षण किए सीजर प्रसव के मामले में एसडीएम अतुल सिंह द्वारा दिए गए जांच प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं। साथ ही एचआइवी पीडि़तों के ऑपरेशन से पूर्व डॉक्टरों को जानकारी देना आवश्यक होगा तथा संक्रमण से कोई अन्य प्रभावित न हो, जिसका भी ध्यान रखना होगा। कलेक्टर ने बताया कि पैथालॉजी में जांच के दौरान मरीज का परिचय पत्र प्राप्त करने का प्रावधान नहीं है, जिसकी वजह से गंभीर बीमारियों को छिपाने के प्रयास से मरीज या परिजन किसी भी व्यक्ति को खड़ा कर ब्लड परीक्षण करा सकते हैं। एेसी समस्याओं के समाधान के लिए जिला अस्पताल समेत समस्त पैथालॉली में ब्लड जांच के लिए पहुंचने वाले मरीजों से पहचान के लिए दस्तावेजों की छायाप्रति मांगी जा सकेगी, जिसका रिकॉर्ड रहेगा।
सूचना देना अनिवार्य
निजी पैथालॉजी लैबों में जांच के दौरान उक्त तरह के मरीज पाए जाने पर सम्बंधित पैथालॉजी संचालकों को गोपनीय तरीके से सम्बंधित चिकित्सा प्रभारी काउंसलर या डॉक्टरों को देना अनिवार्य होगा। इससे मरीज को उपचार के लिए हेल्थ केयर सेंटर भेजा जा सकेगा। वहीं लापरवाही बरतने पर निजी पैथालॉजी लैब को बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही ऑपरेशन से पूर्व ऑपरेशन थिएटर कक्ष में मरीज का कीट के माध्यम से एचआइवी टेस्ट किया जाना अनिवार्य होगा।
यह है मामला
जिला अस्पताल में नौ सितम्बर २०१९ को एड्स पीडि़त गर्भवती का शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किए बिना सीजर ऑपरेशन कर दिया गया था। मरीज के एचआइवी ग्रस्त होने की सूचना के बाद विभाग में हडक़म मच गया था तथा ऑपरेशन में शामिल डॉक्टर तथा स्टाफ भयभीत हो गए थे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned