सीएम के शहर में अब बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवा, जानिए कैसे

Prabha Shankar Giri

Updated: 30 Jan 2019, 09:00:00 AM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. केंद्र सरकार की मिशन लक्ष्य योजना के लिए जिला अस्पताल छिंदवाड़ा का भी चयन किया गया गया है। इसके तहत अब शीघ्र ही मॉडल मेटर्निटी विंग, लेबर रूम समेत गायनिक वार्डों का अपग्रेडेशन किया जाएगा। इस संदर्भ में मंगलवार को भोपाल से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से मेटरनल हेल्थ के राज्य सलाहकार सोमनाथ चटर्जी ने गायनिक विभाग की समीक्षा की तथा आवश्यक जानकारी जुटाई। इस दौरान आरएमओ डॉ. सुशील दुबे तथा डीपीएम शैलेंद्र सोमकुंवर भी मौजूद थे। बताया जाता है कि उक्त योजना में छिंदवाड़ा समेत २५ जिले शामिल किए गए हैं। मातृ-शिशु मृत्यु दर अधिक होने व कमजोर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से छिंदवाड़ा का चयन किया गया है।
सलाहकार चटर्जी ने बताया कि वर्तमान में जिला अस्पताल का गायनिक वार्ड, लेबर रूम तथा ऑपरेशन थिएटर का उन्नयन किया जाएगा। साथ ही डॉक्टर तथा स्टाफ को मरीजों के उपचार के लिए विशेष प्रशिक्षण और आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।
विगत दिनों सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ. सुशील राठी ने जिला अस्पताल को मिशन लक्ष्य में शामिल करने एनएचएम संचालक डॉ. बीएन चौहान को पत्र लिखा था। यह खबर सबसे पहले पत्रिका ने प्रकाशित कर पाठकों का ध्यान आकर्षित कराया था। अपग्रेडेशन होने से जिले के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।
इन बिंदुओं पर की जांच
लक्ष्य योजना के लिए व्यवस्थाओं का मूल्यांकन करने के लिए शासन की ओर से आए राज्य सलाहकार ने आठ बिंदुओं पर परीक्षण किया है। बताया जाता है कि योजना के तहत मरीजों की सुविधा और सेवाओं में विस्तार के लिए हर साल छह लाख रुपए मिलेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned