जिला अस्पताल: यहां उड़ रही सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां

जिला अस्पताल में गायनिक वार्ड का काउंटर बंद,इमरजेंसी मरीजों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

By: manohar soni

Published: 23 Jun 2021, 12:14 PM IST

छिंदवाड़ा.जिला अस्पताल के गेट नंबर दो के सामान्य ओपीडी काउंटर पर इस समय मरीजों की बढ़ती भीड़ से सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ रही है। इसके साथ ही इमरजेंसी वाले मरीजों की भर्ती और जांच पर्ची में भी दिक्कत आ रही है। इस पर अस्पताल प्रबंधन कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर पाया है।
अस्पताल में इस समय गेट नं.1 का ओपीडी काउंटर कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित है तो दो नंबर गेट का सामान्य मरीजों तथा गायनिक वार्ड के लिए तीसरा काउंटर हैं। गायनिक काउंटर बंद होने से गर्भवती और प्रसूता महिलाओं और उनके परिजनों की भीड़ भी इस सामान्य काउंटर में देखी जा रही है,जहां सोशल डिस्टेसिंग के नियम का पालन नहीं हो पा रहा है। भीड़ के आगे सारे इंतजाम फेल है,जिन पर प्रशासन के अधिकारी जोर दे रहे हैं।
...
संक्रामक बीमारियों के मरीज ज्यादा
चिकित्सकों की मानें तो इस समय बच्चों में बरसाती पानी और पके आम के सेवन से डिसेन्टरी बीमारी देखने को मिल रही है। बीमारी में बच्चों के पेट में मरोड़, दस्त के साथ बुखार और ब्लड आने की शिकायत है तो बड़े-बूढ़ों को सर्दी,जुकाम, बुखार,नाक,कान, गला दर्द, दाद,खाज, खुजली,सिरोसिस समेत अन्य संक्रामक बीमारी सामने आ रही है। कोरोना का भय दूर होने पर लोग बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं।
...
गायनिक काउंटर की सेवाएं बंद
अस्पताल में प्रथम तल पर गायनिक वार्ड के पास पुलिस चौकी के नजदीक एक ओपीडी काउंटर है। उसे कर्मचारियों द्वारा बंद रखा गया है। इस काउंटर के न खुलने से गर्भवती महिलाओं को सामान्य ओपीडी में कतार लगते देखा जा रहा है। कभी भी इतनी इमरजेंसी होती है कि उन्हें भर्ती पर्ची तक समय पर नहीं मिल पाती।
....
इमरजेंसी हो तो करना पड़ता इंतजार
अस्पताल प्रबंधन द्वारा ओपीडी पर्ची एक ही स्थान पर बनाए जाने की व्यवस्था रखने से हालत यह है कि इमरजेंसी केस जैसे श्वान काटने,सर्पदंश, एक्सीडेंट,पैथालॉजी जांच और वार्ड में भर्ती के मरीज आ जाए तो उनके परिजनों को घंटे भर का इंतजार करना पड़ता है। जबकि विकेन्द्रीकरण करके ये पर्ची वार्ड में पहुंचने पर भी काटी जा सकती है।
....
एक सप्ताह में ओपीडी में मरीज
तारीख मरीज संख्या
15 जून 286
16 जून 355
17 जून 340
18 जून 356
19 जून 369
20 जून 106
21 जून 459
22 जून 450 शाम तक
....
इनका कहना है..
जिला अस्पताल में ओपीडी पर्ची काउंटर में मरीजों की भीड़ से सोशल डिस्टेसिंग का पालन न होने की जानकारी दी है तो उसे देखकर निराकरण कराएंगे।
-अतुल सिंह,एसडीएम।
....

manohar soni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned