District Panchayat: इस पर खर्च होगा चार अरब से ज्यादा का बजट

सामान्य प्रशासन समिति और सामान्य सभा में उठाए मनरेगा में मजदूरी संकट और शिक्षक विहीन शालाओं के मुद्दे

 

By: manohar soni

Published: 07 Mar 2020, 11:27 AM IST

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/जिला पंचायत के पदाधिकारियों और सदस्यों ने शुक्रवार को अपनी अंतिम बैठक में विदा लेते हुए जिला पंचायत के वित्तीय वर्ष 2020-21 के चार अरब रुपए से ज्यादा के बजट को अपनी मंजूरी दे दी। इस दौरान उन्होंने मनरेगा में मजदूरी संकट,शिक्षक विहीन शालाओं,सचिवों के स्थानांतरण, किसान ऋ ण माफ ी समेत अन्य मुद्दों पर भी सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए प्रस्ताव पास किए।
जिला पंचायत अध्यक्ष कांता ठाकुर और उपाध्यक्ष शैलेंद्र रघुवंशी की उपस्थिति में हुई इस बैठक में मुख्य फोकस वार्षिक बजट रहा। जिला पंचायत अधिकारियों ने बजट पेश करते हुए बताया कि वर्ष 2020-21 में 487.29 करोड़ रुपए की आय तथा 484.42 करोड़ रुपए व्यय करते हुए 2.87 करोड़ की अनुमानित बचत होगी। जिला पंचायत की आय में मुख्य रूप से मनरेगा,सामाजिक सुरक्षा पेंशन,सरकारी अनुदान समेत अन्य योजनाओं से आय होगी वहीं खर्च भी योजना पर आधारित व्यय,कर्मचारियों के वेतन-भत्ते समेत अन्य मद होगी। बजट को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। इसके साथ ही केन्द्र सरकार से जिला पंचायत को उत्कृष्ट पुरस्कार बतौर 50 लाख रुपए की राशि मिलने पर धन्यवाद दिया गया।
...
सदस्यों ने ये उठाए खास मुद्दे
1.मनरेगा में पिछले साल अक्टूबर 19 से मटेरियल तथा फरवरी से मजदूरी का भुगतान रुका हुआ है। जबकि होली का त्यौहार नजदीक है।
2.शिक्षा विभाग के अधीन 45 माध्यमिक शालाओं में शिक्षक नहीं है। पिछले साल 2019 में बड़ी संख्या में किए गए ट्रांसफर से यह स्थिति बनी है।
3.पूरे जिले में पंचायत सचिवों के तीन-तीन बार ट्रांसफर व्यक्तिगत रंजिशवश किए जा रहे हैं। इस स्थानांतरण प्रक्रिया से कर्मचारियों के मनोबल पर असर पड़ रहा है।
4.किसान ऋण माफी योजना का लाभ उन किसानों को भी मिले,जिनका कर्ज 2 लाख रुपए से ज्यादा है। उनके दो लाख तक कर्ज माफ नहीं हो रहे हैं। ब्याज की राशि भी अलग लग रही है।
5.मक्का के रेट लगातार नीचे पहुंच गए हैं। इस स्थिति में किसानों को तत्काल समर्थन मूल्य का लाभ दिया जाए।
....

Patrika
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned