दिव्यांग संगठित होकर आत्मनिर्भर बनें

पूरे देश में बसए ट्रेन की यात्रा के साथ अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे।

छिंदवाड़ा. पांढुर्ना . दिव्यांगों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। दिव्यांग अब सक्षम होकर जीवन जी रहे हैं। सरकार ने दिव्यांगो के लिए यूनिक आयडी कार्ड बनाया हैं। जिसकी मदद से दिव्यांग केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। दिव्यांग इस यूनिक आईडी के जरिए पूरे देश में बसए ट्रेन की यात्रा के साथ अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे। दिव्यांग सत्यापन के लिए भी यह एकल दस्तावेज होगा।
यह बात ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान के संस्थापक श्यामराव धवले ने ग्राम भंदारगोंदी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस कार्यक्रम में कही। ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान द्वारा संचालित समुदाय पुर्नवास कार्यक्रम द्वारा मंगलवार को भंदारगोंदी के सामुदायिक भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर में संस्था समन्यवक आशिष पाल , सरपंच द्वारका आहके, जनपद सदस्य मनीषा ठाकरे, उपसरपंच रविंद्र हिवसे, कृष्णा सेंबेकर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माकोड़े प्रमुखता से उपस्थित थे। धवले ने कहा कि दिव्यांग भी समाज का महत्वपूर्ण अंग है। उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान कर दिव्यांगजनों को विकास की मुख्यधारा से जोडऩे का हमारा लक्ष्य है। कार्यक्रम में क्षेत्र के दिव्यांगजन और उनके परिजन उपस्थित थे।
सौंसर. विश्व दिव्यांग सुरक्षा दिवस के अवसर पर मंगलवार को नगर के अन्नाभाउ साठे मंगल भवन में दिव्यांग जन कल्याण बहुद्देशीय संस्था की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राहुल वानखेड़े द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी गई। आयोजन के दौरान दिव्यांग जनकल्याण बहुद्देशीय संस्था के अध्यक्ष अनिल राजपूत ने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन दिव्यांग जो छात्र-छात्राएं युवा है, उन लोगों को किसी न किसी माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध करा कर उनको अपने पैरों पर खड़े करना है, ताकि उन्हें किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े।
विधायक विजय चौरे ने दिव्यांग दिवस पर संबोधित करते हुए कहा कि आप को डरने की जरूरत नहीं है आप अकेले नहीं है, मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार आपकी हर समस्या परेशानी को हल करने के लिए हमेशा तैयार है। आपको यदि स्वरोजगार के क्षेत्र में कभी भी कोई मदद या कोई कुटीर उद्योग की स्थापना करनी है, तो मैं आपके लिए हमेशा मदद के लिए उपस्थित हूं। साथ ही मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का भी आपको लाभ लेना चाहिए। जिला कांग्रेस के महामंत्री अनिल ठाकरे ने कहा कि यदि कोई दिव्यांग बालक, बालिका, युवा है और वह पढ़ाई का इच्छुक है, तो मैं मेरी संस्था में उन्हें निशुल्क शिक्षा दूंगा। आयोजन में नपा अध्यक्ष लक्ष्मण चाके, देवरावजी पातुरकर, मामा ठाकुर, डॉ. शिवप्रसाद सालोटकर मंच पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। आयोजन को सफल बनाने में सूरज बागडे, रोशन देवडा, गुलाब बागडे, कपिल बागडे, एवं यूथ आप सौंसर के योगेश सोमकुवर, गोपाल कोठे आदि ने सहयोग दिया।

arun garhewal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned