scriptमां लक्ष्मी के स्वागत को जगमगाए घर-आंगन | diwalideepavali 2017 in chhindwara | Patrika News

मां लक्ष्मी के स्वागत को जगमगाए घर-आंगन

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 19, 2017 02:53:54 pm

Submitted by:

mantosh singh

दीपोत्सव की रौनक…

diwali/deepavali 2017 in chhindwara

छिंदवाड़ा. घरों के मुख्य द्वार पर वंदनवार सज गए हैं। देहरी पर रंगबिरंगी रंगोली के साथ छतों पर आकाशदीप और रोशनी की लडि़यां झिलमिलाने लगीं हंै। आज दीपावली पर प्रकाश की जगमगाहट में लोग धन और एेश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी की पूजा कर आह्वान करेंगे कि उनके घर पधारे और सुख समृद्धि की बारिश करंे।
बुधवार को दिनभर लोगों ने पूजन सामग्री के साथ फल-फूल खरीदे और साल के इस सबसे बड़े त्योहार मनाने की तैयारी की। कार्तिक अमावस्या की रात को भगवान श्री गणेश व मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना होगी।

फल की दुकानों में लगी भीड़
त्योहार के चलते गुरुवार को फल की दुकानों में खासी भीड़ देखी गई। इस बार फलों के दाम ठीक-ठाक है। फल विक्रेताओं ने त्योहार को देखते हुए पहले से ही फलों को मंगा लिया है। सेब १०० से १२० रुपए किलो तो केले ३० से ४० रुपए दर्जन बिक रहे हैं। सबसे ज्यादा मांग सिंघाड़े की है। बुधवार को सिंघाड़े ८० से ९० रुपए सैकड़ा बाजार में बिके। इसके अलावा पूजा में रखे जाने वाले खील-बताशों की भी मांग हर साल की तरह बनी हुई है।

मिठाई की दुकानें सजीं
दीपावली मिठाइयों के बिना तो अधूरी है। शहर में मिठाई की दुकानें सज गईं हैं। त्योहार पर खास पकवान और नमकीन दुकानों में सज गए हैं। मिठाइयां ३०० रुपए से लेकर ९०० रुपए किलो तक बिक रहीं हैं। दीपावली पर मावे के गुझिया भी बाजार में उपलब्ध हैं। शुद्ध घी की मिठाई पसंद करने वालों के लिए विशेष मिठाइयां इस घी से तैयार की गई है। नमकीन की भी कई वैरायटी बाजार में है। मैदे की नमकीन और मीठी मठरी, चाकोली और पोहे के चिवड़े की सबसे ज्यादा मांग है। खोवा २४० रुपए किलो तक पहुंच गया।

हर बार करें मां लक्ष्मी को पुष्प अर्पित
वैसे तो मां लक्ष्मी को कमल के साथ ही गेंदा, मदार जैसे पुष्प अर्पित किए जा सकते हैं, लेकिन इन सब के साथ माता को कमल का पुष्प अवश्य अर्पित करना चाहिए। यदि कोई भी पुष्प नहीं है तो एेसे में सिर्फ कमल का पुष्प अर्पित करने मात्र से ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो