scriptस्वयं को दीनहीन न समझें युवा | Do not understand myself poor | Patrika News

स्वयं को दीनहीन न समझें युवा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 13, 2019 05:12:38 pm

Submitted by:

sunil lakhera

नेहरू युवा केंद्र के आयोजन में बोले अतिथि

Do not understand myself poor

स्वयं को दीनहीन न समझें युवा

छिंदवाड़ा . नेहरू युवा केन्द्र द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन दर्शन पर चलने के लिए युवाओं से आह्वान किया गया। इस मौके पर जिला युवा समन्वयक प्रकाश मनुरे, पीजी कॉलेज प्राचार्य यूके जैन, चॉद महाविद्यालय के प्रो. अमरसिंग, कुकड़ा ग्राम उत्थान समिति के संयोजक श्यामलराव, की उपस्थित थे। जिला युवा समन्वयक प्रकाश मनुरे ने बताया कि जो व्यक्ति अपने को दिन रात दीन हीन या अयोग्य समझते हुए बैठा रहेगा, उसको जीवन में कुछ भी हासिल नही हो सकता। नेहरू युवा केंद्र में अतिथियों ने कहा कि सबसे पहले तो आप एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए सबसे पहले प्रयास करें। लक्ष्य बड़ा होगा तो निश्चित रूप से मेहनत ही ज्यादा ही करनी होगी तभी आपको निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति होगी।
‘राष्ट्र निर्माण में युवा अपनी भूमिका सुनिश्चित करें’- वहीं सतपुड़ा लॉ कॉलेज में शनिवार को रोसेयो इकाई द्वारा राष्ट्रीय युवा उत्सव का शुभारंभ किया गया। पहले दिन शनिवार को स्वामी विवेकानंद के १५७ वें जन्मदिवस पर ‘विवेकानंद का राष्ट्र को योगदान एवं युवाओं के लिए विवेकानंद एक आदर्श’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य वेदप्रकाश तिवारी ने युवाओं को सक्रिय भागीदारी से राष्ट्र के उत्थान विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर कॉलेज के सहायक प्राध्यापक जयेन्द्र भारद्वाज, आनंद वाजपेयी, विनोद झावरे, सचिन वाजपेई, अमृता सिरपुरकर मौजूद रहे। कार्यक्रम में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी मोहन सोनी ने स्वयंसेवकों से आव्हान किया कि वे राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका किसी न किसी रूप में सुनिश्चित करें। प्राचार्य ने कार्यक्रम में उपस्थित रासेयो स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय युवा उत्सव के अंतर्गत कॉलेज में १९ जनवरी तक आयोजित कार्यक्रम के बारे में जानकारी भी दी।
अन्य प्रतियोगिताएं- कॉलेज में १४ जनवरी को वाद-विवाद प्रतियोगिता, १५ को निबंध प्रतियोगिता, १७ को चित्रकला प्रतियोगिता एवं १८ जनवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। १९ जनवरी को पुरस्कार वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो