ऑफिसर बनने के लिए करें ये काम

यूपीएसएसी और पीएससी परीक्षा की तारीखें घोषित

By: sunil lakhera

Published: 19 Jan 2019, 05:06 PM IST

छिंदवाड़ा. ऑफिसर बनने का सपना हर किसी का होता है और इसके लिए वे जी तोड़ मेहनत भी करते हैं। एेसा ही कुछ सपना शहर के युवा भी देख रहे हैं। पिछले कुछ सालों में सिविल सर्विसेज परीक्षा में शहर के युवाओं ने अच्छा प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि अब वे भी ऑफिसर बनने का सपना देख रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही यूपीएससी और एमपीपीएससी ने वर्ष २०१९ का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। अब स्टूडेंट्स इन कैलेंडर के हिसाब से प्रिपरेशन कर रहे हैं, वहीं शहर के मेंटर्स और कोचिंग संस्थान भी उसी के अनुरूप पढ़ा रहे हैं। कैलेंडर जारी होने के बार कोचिंग संस्थानों में नए बैच भी प्रांरभ कर दिए गए हैं।
दो तरह के उम्मीदवार- शहर के कोचिंग संस्थानों में इस बार बड़ी संख्या में लोगों ने एडमिशन लिया है। एमपीपीएससी की तैयारी करना सबकी प्रायोरिटी है। विषय विशेषज्ञों ने बताया कि इस बार दो तरह के उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं। एक वे हैं, जो कि पहले भी पीएससी और यूपीएससी दे चुके हैं। दूसरे वे हैं, जो पहली बार सिविल सर्विसेज की तैयारी में आगे आ रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई और भी एग्जाम होंगे, जो माइनिंग, इंजीनियरिंग, फॉरेस्ट से जुड़े हैं, उनकी तैयारी भी जारी है।
अप्रैल तक के बैच, फिर नए बैचेस
शहर के कोचिंग में नए बैचेस शुरू कर दिए गए हैं। अप्रैल तक के बैचेज लगाए जा रहे हैं, जिसमें प्री की तैयारी करवाई जाएगी। इसके बाद अन्य परीक्षाओं के बैचेस होंगे। प्रांरभिक परीक्षाएं खत्म होने के बाद मेंस के लिए नए बैचेस शुरू किए जाएंगे।
यूपीएससी कैलेंडर
सीडीएस एग्जाम- २ फरवरी
एनडीए एग्जामिशन- २१ अप्रैल
सिविल सर्विसेज प्री- २जून
इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज प्री- २ जून
कम्बाइंड जियो साइंस्ट्सि एंड जियो लॉजिस्ट एग्जाम- २८ जून
एमपीपीएससी कैलेंडर
राज्य सेवा परीक्षा- २०१९- प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल में
राज्य वन सेवा परीक्षा- प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल में
राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा- प्रारंभिक परीक्षा मई में
सहायक भौमिकीविद- मई में परीक्षा
माइनिंग ऑफिसर- परीक्षाएं मई में

sunil lakhera
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned