scriptयहां सप्ताह में एक बार आते है डॉक्टर | Doctors come once a week | Patrika News

यहां सप्ताह में एक बार आते है डॉक्टर

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 30, 2017 05:35:08 pm

Submitted by:

sanjay daldale

स्वास्थ्य केन्द्र में किसी भी डॉक्टर की नियुक्ति न होने से ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्र के फार्मासिस्ट से ही गोली दवाएं लेने को विवश है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

खैरवानी/हनोतिया. ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों स्वास्थ्य व्यवस्था बेहाल है और ग्रामीण क्षेत्रों में खुले प्राथमिक स्वास्थ्य और उप स्वास्थ्य केन्द्रों से डॉक्टरों के कमी के चलते ग्रामीणों को उपचार के लिए परेशान होना पड़ रहा है। छुटपुट बीमारियों के इलाज के लिए भी अब ग्रामीणों को शहर की ओर रूख करना पड़ रहा है। गांव में डॉक्टर नहीं मिलने पर मरीज के परिजन झोलाछाप से इलाज करते है उन्हीं की दवा गोली में विश्वास करने लगते है।
गौरतलब हो कि विकासखंड अन्तर्गत आने वाली ग्राम पंचायत हनोतिया में प्रशासन ने ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाया है किन्तु स्वास्थ्य केन्द्र में किसी भी डॉक्टर की नियुक्ति न होने से ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्र के फार्मासिस्ट से ही गोली दवाएं लेने को विवश है। या यू कहा जा सकता है कि अस्पताल का संचालन फार्मासिस्ट के भरोसे है। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर सप्ताह में एक दिन ही उपलब्ध हो पाता है। हनोतिया के ग्रामीणों ने जुन्नारदेव बीएमओ से डॉक्टर की नियमित सेवाएं दिलाने की मांग की है। वहीं ग्रामीणों का यह भी कहना है कि चिकित्सक साप्ताहिक बाजार के दिन स्वास्थ्य केन्द्र नहीं पहुंचते है और जब मर्जी चाहे तब 7-८ दिनों में एक बार बार आ जाते है।
लगभग आधा दर्जन पंचायत के ग्रामीण पहुंचते हंै इलाज के लिए
हनोतिया पंचायत के आसपास की अन्य पंचायतों से भी इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपचार कराने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीणजन पहुंचते हैं किन्तु डॉक्टर की अनुपलब्धता के चलते ये ग्रामीण निराश होकर तहसील मुख्यालय जाते है या फिर झोलाझाप डॉक्टरों के प्रपंच में फंस जाते है। इस पंचायत के अतिरिक्त खैरवानी, खैरमण्डल, उपली, बुधवारा, तुमड़ा, उमरघोड़, धाधरा सहित अन्य पंचायतों से ग्रामीण पहुंचते हैं।
हनोतिया स्वास्थ्य केन्द्र को नियमित रूप से चिकित्सक की सेवाएं दिलाने के लिए बीएमओ से बात की जाएगी। साथ ही जिला स्तर पर भी इस बात को पहुंचाया जाएगा जिससे ग्रामीणों को लाभ प्राप्त हो सके।
प्रीतम धुर्वे, सरपंच ग्राम पंचायत हनोतिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो